नई दिल्ली - अगर आपने अपने आधार को हल्के में लिया है तो आनेवाले दिनों में आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। म्युचुअल फंड में अगर आपका निवेश है तो वक्त रहते आधार से लिंक कर दीजिए नहीं तो आप उसमें कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने सभी म्यूचुअल फंड निवेशकों को यह निर्देश दिया है कि 31 मार्च 2018 तक अपने म्यूचुअल फंड एकाउंट को पैन और आधार से लिंक करें।
आधार से लिंक नहीं होने पर नहीं हो पाएगा ट्रांजैक्शन
बीएसई ने यह साफ कर दिया है कि 14 फरवरी तक निवेश करने वाले निवेशक अपने म्युचुअल फंड फोलियो को 31 मार्च 2018 तक लिंक करा सकते हैं। जो भी निवेशक ऐसा नहीं करेंगे उनके म्युचुअल फंड फोलियो सीज कर दिए जाएंगे। इसके बाद उसमें किसी तरह का कोई ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा।
म्यूचुअल फंड फोलियो को ऐसे करें आधार से लिंक
आप तीन तरह म्युचुअल फंड फोलियो को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसका एक आसान रास्ता है सीएएमएस। सीएएमएस 15 म्युचुअल फंड के लिए सुविधाएं देता है। सीएमएएस के जरिए म्यूचुअल फंड से आधार को लिंक करने के लिए वहां क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको अपना पैन भरना है। पैन भरने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आधार, मोबाइल नंबर, जन्म की तारीख सहित कुछ दूसरी जानकारियां भरने के बाद रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी भरने के बाद आपको यह एसएमएस आएगा कि आपका म्यूचुअल फंड फोलियो आधार से लिंक हो गया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें