कारोबार

कारोबार (1876)


नई दिल्ली - 22 अगस्त को देशभर के करीब 10 लाख बैंक कर्मी हड़ताल पर रहेंगे। बैंक कर्मियों ने बैंकिंग सेक्टर में सुधार के विरोध में हड़ताल पर जाने का विरोध किया है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए), चीफ लेबर कमिश्नर और डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियन सर्विस (डीएफएस) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) के बीच शुक्रवार को बातचीत असफल होने के बाद 22 अगस्त को हड़ताल पर जाने का फैसला किया गया है।
यूएफबीयू, भारतीय बैंकिंग सेक्टर के नौ यूनियनों की मुख्य शाखा है। यूएफबीयू ने 22 अगस्त को देशव्यानी हड़ताल का फैसला किया है। बैंकिंग सेक्टर में सुधार और दूसरे मुद्दों की वजह से यह हड़ताल हो रही है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कनफेडरेशन डी थॉमस फ्रैंको राजेंद्र देव जो कि इसके जनरल सेक्रेटरी हैं उनकी ओर से बताया गया है कि आईबीए और डीएफएस ने कहा है कि सरकारी बैंकों का विलय नहीं हो रहा है या फिर आने वाले वाले समय में उनका निजीकरण नहीं होगा, इसके साथ ही उनकी ओर से हड़ताल को वापस लेने की अपील की गई। उन्होंने बताया है कि करीब 10 लाख बैंक कर्मी जो कि देशभर में करीब 132,000 शाखाओं में काम कर रहे हैं, वह 22 अगस्त को हड़ताल पर रहेंगे।

 

McDonald's जाने वालों के लिए काम की खबर


नई दिल्ली - रेस्तरां श्रंखला चलाने वाली मैकडोनॉल्डस नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी) के आदेश के खिलाफ इस सप्ताह राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) में जा सकती है। एनसीएलटी ने अपने आदेश में भारतीय संयुक्त उद्यम कनाट प्लाजा रेस्टोरेंटस प्राइवेट लि़ (सीपीआरएल) का प्रबंध निदेशक बहाल करने की बात कही थी।
कंपनी तथा संयुक्त उद्यम सहयोगी के बीच विवाद के समाधान के कोई संकेत नहीं मिलने से राष्ट्रीय राजधानी में कंपनी की 43 रेस्तरां बंद हैं।
मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार मैकडोनाल्डस 13 जुलाई के एनसीएलटी के आदेश के खिलाफ इस सप्ताह एनसीएलएटी में जाने की तैयारी कर रही है।
सीपीआरएल मैकडोनॉल्डस इंडिया प्राइवेट लि़. और बख्शी की संयुक्त उद्यम है। एनसीएलटी ने बख्शी को सीपीआरएल का प्रबंध निदेशक बहाल किये जाने का आदेश दिया है। सीपीआरएल उत्तर और पूर्वी भारत में मैकडोनॉल्डस के कामकाज के लिये जिम्मेदार है।
इस बारे में संपर्क किये जाने पर मैकडोनॉल्डस इंडिया के प्रवक्ता बैरी सुम ने कुछ भी कहने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि कंपनी ने इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है।
बंद पड़े रेस्तरां के दोबारा से खुलने के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ले कहा, ईट हाउस लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं होने से रेस्तरां बंद है।
ये रेस्तरां 29 जून से बंद पड़े हैं।
इस बारे में टिप्पणी के लिये बख्शी से संपर्क नहीं हो पाया। बख्शी को अगस्त 2013 में सीपीआरएल के प्रबंध निदेशक पद से हटा दिया गया था।
मैकडोनॉल्डस और बख्शी के बीच सीपीआरएल के नियंत्रण को लेकर विवाद चल रही है। इसको लेकर लंदन अदालत में मैकडोनॉल्डस ने मध्यस्थता प्रक्रिया शुरू की है। मामला अभी लंबित है।


नई दिल्ली - भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 50 रुपये का नया नोट जारी करेगा। जबकि 50 रुपये के पुराने नोट भी चलन में बने रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने नए नोट की खासियतों के बारे में एक सूचना जारी कर यह स्पष्ट किया है। आरबीआई ने 50 रुपये का नया नोट लाने की बात गत वर्ष नोटबंदी के दौरान कही थी। गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक 200 रुपये के नोट भी छाप रही है। पिछले दिनों सरकार के सूत्रों ने इस बाबत जानकारी भी दी थी। माना जा रहा है कि 200 रुपये का नया नोट अगस्त के आखिरी सप्ताह तक जारी किया जा सकता है।
इस नोट की 5 खासियतें
1) पचास के इस नए नोट में महात्मा गांधी की फोटो बीच में होगी।
2) इस नोट पर छोटे अक्षरों में आरबीआई, भारत, INDIA और 50 लिखा होगा।
3) 50 रुपये के नए नोट के पिछले हिस्से पर हम्पी के रथ की आकृति बनी होगी जो देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी।
4) पचास के नए नोट का साइज पुराने 50 के नोट के जितना ही होगा।
5) पचास के नए नोट में अशोक स्तंभ सीधे हाथ पर होगा।
6) आसमानी रंग के 50 रुपये के नए नोट पर गांधीजी की तस्वीर है।
8) नए नोट का आकार 66 एमएम गुणा 135 एमएम का होगा।
7) नोट के बाईं तरफ इसकी छपाई का साल दर्ज होगा।
8) इसके अलावा नोट पर स्वच्छ भारत अभियान का नारा दर्ज होगा।
9) इसके अलावा चिह्न और भाषा पैनल भी नोट पर मौजूद होगा।
क्या है हम्पी
पचास रुपये के नए नोट में जिस विरासत का जिक्र किया गया है वह कर्नाटक स्थित हम्पी में है। उसको यूनेस्को ने विश्व विरासत स्थल घोषित कर रखा है। असल में यह मंदिरों और स्मारकों का शहर है। इसे विजयनगर साम्राज्य की राजधानी होने का गौरव प्राप्त है। दुनिया के सबसे विशाल और समृद्ध गांवों में इसकी गिनती होती थी।


नयी दिल्ली -देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इंफोसिस के निदेशक मंडल ने 13 हजार करोड़ रुपये तक के शेयरों की पुनर्खरीद को आज मंजूरी दे दी। कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया कि पुनर्खरीद के लिये प्रति शेयर 1,150 रुपये का भाव तय किया गया है जो शुक्रवार को बाजार बंद होते समय रहे 923.10 रुपये प्रति शेयर के स्तर से करीब 25 फीसदी अधिक है।
कंपनी ने पुनर्खरीद प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए सात सदस्यीय समिति भी गठित की। इस समिति में सह-अध्यक्ष रवि वेंकटेशन, कार्यकारी उपाध्यक्ष विशाल सिक्का और अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक यूबी प्रवीण राव भी शामिल हैं।
इंफोसिस ने कहा कि निदेशक मंडल द्वारा स्वीकृत पुनर्खरीद में 11.3 करोड़ शेयरों को खरीदा जाएगा जो कंपनी के कुल शेयरों का 4.92 प्रतिशत है। उसने कहा कि पुनर्खरीद की प्रक्रिया की समयसीमा तथा अन्य जानकारियों की घोषणा आगे की जाएगी। इस प्रक्रिया को एक विशेष प्रस्ताव के जरिये शेयरधारकों की स्वीकृति मिलनी शेष है। निदेशक मंडल ने इस पुनर्खरीद को ऐसे समय में मंजूरी दी है जब एक ही दिन पहले विशाल सिक्का ने कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने कुछ संस्थापकों द्वारा कंपनी संचालन में गड़बड़ी के आरोप लगाये जाने के मद्देनजर इस्तीफा दिया। निदेशक मंडल ने सिक्का के इस्तीफे के लिए सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति की भ्रमित करने वाली मुहिम को जिम्मेदार बताया।

 


नई दिल्ली - मॉर्टगेज बुक वॉल्यूम में इजाफे के उद्देश्य एवं बेहतर क्रेडिट व्यवहार की उम्मीद के साथ एक्सिस बैंक ने एक होम लोन प्रोडक्ट लॉन्च किया है। गुरुवार को लांच इस स्कीम में बैंक कर्ज की अवधि के दौरान कुछ ईएमआइ में छूट देगा। निजी क्षेत्र के इस तीसरे सबसे बड़े बैंक ने होम लोन का उठाव बढ़ाने के मकसद से यह कदम उठाया है। इस खास स्कीम के तहत लोन लेने वाले ग्राहक को ऋण अवधि के चौथे, आठवें और 12वें वर्ष में एक-एक मासिक किस्त नहीं भरनी पड़ेगी। बैंक का दावा है कि इससे बीस साल के लिए 30 लाख का होम लोन लेने वाले ग्राहक 3.09 लाख रुपये बचा सकेंगे। इस स्कीम की ब्याज दर 8.35 फीसद सालाना होगी।
क्या होगी लोन माफी की शर्ते:
यह छूट 30 लाख रुपये तक के ऋण के लिए लागू होगी, जिसे ऋण अवधि में कटौती के रूप में दिया जाएगा। साथ ही लोन पर ब्याज दर ब्याज दर 8.35 फीसद ही रहेगी। लोन का फायदा अंडर कंस्ट्रक्शन, रिसेल और प्लॉट में भी मिलेगा। साथ ही खुद घर बनाने वालों को भी लोन का फायदा मिलेगा।
जब बैंक से यह पूछा गया कि क्या यह शुद्ध ब्याज मार्जिन को प्रभावित करेगा क्योंकि लोन की कुल अवधि कम हो रही है, कार्यकारी निदेशक राजीव आनंद ने कहा बैंक को बेहतर क्रेडिट व्यवहार और ऋण की लंबी अवधि से फायदा होगा, क्योंकि पूर्व भुगतान कम हो जाएगा।


नई दिल्ली - टाटा समूह पिछले साल हटाए गए अपने चेयरमैन साइरस मिस्त्री के परिवार से सभी तरह के कारोबारी संबंध तोड़ लेगा। मिस्त्री का परिवार शापूरजी पलोनजी (एसपी) ग्रुप के तहत कंपनियों का संचालन करता है। मिस्त्री परिवार 18.4 फीसद की हिस्सेदारी के साथ समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में सबसे बड़ा अकेला शेयरधारक है। बीते साल 24 अक्टूबर को टाटा संस के बोर्ड ने अचानक मिस्त्री को बर्खास्त कर दिया था।
टाटा संस के बोर्ड ने इसी महीने की शुरुआत में समूह की कंपनियों को शापूरजी पलोनजी ग्रुप से हर तरह के संबंध तोड़ने के लिए कहा था। इस घटनाक्रम को टाटा समूह और मिस्त्री के बीच जारी लड़ाई का नतीजा माना जा रहा है। इस बारे में टाटा संस की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई है। एसपी ग्रुप के मुताबिक मिस्त्री के चैयरमैन रहने के दौरान टाटा संस की कंपनियों से उनके इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन के कांट्रेक्ट बिल्कुल खत्म कर दिए गए थे। अगर कोई ऑर्डर बचा हुआ है तो वह बहुत ही कम कीमत का होगा।
अदालत में चल रही लड़ाई
फिलहाल टाटा ग्रुप और मिस्त्री के बीच अदालत में झगड़ा चल रहा है। साइरस के काम से नाखुश होकर रतन टाटा ने उन्हें टाटा संस के चेयरमैन पद से बाहर करना दिया था। इसके बाद टाटा समूह और मिस्त्री के बीच आरोपों-प्रत्यारोपों के साथ कानूनी लड़ाई शुरू हो घई। यह झगड़ा निचली अदालतों से लेकर हाई कोर्ट और कंपनी लॉ टिब्यूनल यानी एनसीएलटी तक जारी है।
मिस्त्री ने ही रोके थे ऑर्डर
एसपी ग्रुप ने भी एक बयान जारी किया है। इसकेमुताबिक जब मिस्त्री टाटा संस के चेयरमैन थे, तभी उन्होंने नवंबर, 2013 में निर्देश जारी करके कहा था कि टाटा समूह की कंपनियां उनके ग्रुप से कोई नए कांट्रेक्ट या ऑर्डर नहीं दें। इसी कारण 2015-16 में टाटा समूह के ऑर्डर घटकर शून्य हो गए। खास बात यह है कि वर्ष 2012-13 में समूह की कंपनियों ने मिस्त्री परिवार के एसपी ग्रुप की फर्मो को 1,125 करोड़ रुपये के ऑर्डर दिए थे।

नई दिल्ली - चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने बताया है कि कंपनी की आय जून में समाप्त तिमाही में दोगुना हो गई है। कंपनी के मुनाफे में यह तेजी शॉपिंग बिजनेस और क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए हुई मजबूत राजस्व वृद्धि के चलते देखने को मिली है। अलीबाबा के संस्थापक जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है। बीते वर्ष दिसंबर से अबतक कंपनी के शेयर्स…
नई दिल्ली - केंद्र सरकार ने बुधवार को घुटनों के मरीजों को बड़ी सौगात देते हुए विभिन्न श्रेणी के कृत्रिम घुटनों की कीमत में 59 से 69 फीसदी तक की कटौती की घोषणा की। इसके साथ ही अब मरीज लाखों रुपये की बजाय हजारों रुपये में घुटने की दर्द से निजात पा सकेंगे। केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार ने सरकार के फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि…
नई दिल्ली - वित्त मंत्री अरूण जेटली ने स्पष्ट किया है कि अगर आपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं कराया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आधार को पैन से लिंक कराने के लिए सरकार की तरफ से कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। वित्त मंत्री ने कुछ दिन पहले लोकसभा में एक सवाल के जवाब में इस बात का खुलासा किया है। चर्चा…
नई दिल्ली - एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया 'फ्रीडम सेल' लेकर आई है। इस ऑफर के तहत कुछ चुनिंदा घरेलू रूट्स पर सिर्फ 425 रुपए में हवाई यात्रा करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय फ्लाट्स पर भी डिस्काउंट दिया जा रहा है इसके लिए टिकट की शुरुआती कीमत 6000 रुपए रखी गई है। एयर इंडिया की फ्रीडम सेल के तहत यात्री 20 अगस्त 2017 तक टिकट बुक कर सकते…
Page 1 of 134

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें