कारोबार

कारोबार (1565)

वीआर टेक्नोलॉजी (वर्चुअल रिएलिटी) यूजर को घर बैठे ही अलग दुनिया की सैर कराने में सक्षम है। इस तकनीक के माध्यम से यूजर को विडियो, गेमिंग और ब्राउजिंग का एक अलग अनुभव मिलता है। वीआर हैडसेट पर यूजर के काम को आसान बनाने के लिए कई तरह के खास एप्लीकेशन भी बनाए जा चुके हैं। आइए जानते हैं यूजर को अनोखा अनुभव देने वाले इन खास एप्लीकेशन के बारे में।चूंकि ज्यादातर बजट वीआर हैडसेट गूगल कार्डबोर्ड के तर्ज पर ही डिजाइन किए गए हैं। इसलिए इन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किसी भी साधारण वीआर हैडसेट पर किया जा सकता है। इसके लिए ऑक्यूलस रिफ्ट, सैमसंग गियर और एचटीसी वाइव स्टीम जैसे मंहगे वीआर हैडसेट खरीदने की जरूरत नहीं।

अपोलो 15 मून लैंडिंग वीआर:-गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध Apollo 15 Moon Landing VR एप ब्रह्माण्ड या अंतरिक्ष के विषय में जानकारी देता है। दरअसल यह एप एक प्रकार का गेम है। इसमें यूजर को एक कार दिखाई देती है जिसमें बैठकर यूजर को उसे चांद, सूर्य या किसी दूसरे ग्रह पर ड्राइव करना होता है। गेम में यूजर को बिल्कुल ऐसा महसूस होगा जैसे कि वह सचमुच में चांद की सैर कर रहा है क्योंकि इसमें नासा द्वारा बनाए गए विडियो क्लिप का इस्तेमाल किया गया है। गूगल प्लेस्टोर पर इसे 4.6 रेटिंग दी गई है और इसे अब तक करीब 50 हजार लोगों ने डाउनलोड किया है।

कार्डबोर्ड कैमरा:-गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद Cardboard Camera एप के जरिए यूजर वीआर फोटोग्राफी के शौक को भी पूरा कर सकते हैं। एप का इस्तेमाल करने के बाद यूजर को कैमरे से तस्वीर या विडियो बनाने के लिए बटन की जरूरत नहीं पड़ेगी। कैमरा एप से तस्वीर लेने के लिए आपको केवल टारगेट को फोकस करना होगा। साथ ही वीआर हैडसेट को पहनने के बाद सिर हिलाकर कई प्रकार के फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तस्वीरों को जूम आउट और जूम इन करने के लिए भी यह काफी उपयोगी है। गूगल प्लेस्टोर पर इस एप्लीकेशन को 4.3 रेटिंग दी गई है।

एएए वीआर सिनेमा:-AAA VR Cinema एक वीआर विडियो प्लेयर है जिसके जरिए यूजर डिवाइस पर विडियो कंटेट खोल सकते हैं। इस पर सामान्य से लेकर 360 विडियो तकनीक का आनंद उठा सकते हैं। विडियो को कंट्रोल करने के लिए इसमें खास प्रकार की ग्राफिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। गूगल प्लेस्टोर पर इस एप को 4.0 रेटिंग दी गई है।

गूगल स्ट्रीट व्यू:-अगर किसी पर्यटक स्थल पर वहां के बाजार, सड़क, पार्क व अन्य घूमने-फिरने का इंडिकेटर मैप 360 तकनीक में उपलब्ध हो जाए तो कैसा हो। गूगल स्ट्रीट व्यू यूजर को इसकी सुविधा देता है। वैसे तो इसका इस्तेमाल किसी भी स्मार्टफोन पर किया जा सकता है। लेकिन वीआर टेक्नोलॉजी से कनेक्ट होने के बाद यह अलग ही मजा देता है। डिवाइस में इसे डाउनलोड करने के बाद यूजर को वीआर हैडसेटर पहनकर एप खोलना होगा। इसके बाद आप एप के जरिए हैडसेट में ही उस जगह का वर्चुअल मैप देख सकेंगे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लोन माफ किए जाने की बात से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कर्ज माफ नहीं करेगी, लेकिन राज्य सरकारें अपने संसाधनों के जरिए इस दिशा में प्रयास कर सकती हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों की कर्जमाफी का वादा किया है।वित्त मंत्री का कहना है कि केंद्र की ओर से किसी विशेष राज्य को मदद करने और किसी दूसरे को न करने की नीति नहीं अपनाई जाएगी। जेटली ने राज्यसभा में कहा, 'यदि किसी राज्य सरकार के पास अपने संसाधन हैं और वह किसानों के लोन माफ करना चाहती है तो वह ऐसा कर सकती है। लेकिन, ऐसी स्थिति नहीं होगी कि केंद्र सरकार किसी एक राज्य को तो मदद करें और किसी दूसरे राज्य को नहीं।'अरुण जेटली ने कहा, 'कई राज्यों से लोन माफी की मांग उठी है। कृषि सेक्टर को लेकर केंद्र सरकार की अपनी नीतियां हैं, जिनके तहत वह लोन पर ब्याज में छूट और अन्य सहायता देती है। हम इन सुविधाओं को लगातार जारी रखेंगे।' इससे पहले कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान किए गए वादे पर अमल करते हुए सूबे के छोटे और सीमांत किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे।गौरतलब है कि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने देश भर के किसानों के कर्ज माफ किए जाने की मांग की है। कांग्रेस का कहना है कि उसके नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने 2006 में देश भऱ के किसानों के लोन माफ किए थे।

 

दिग्गज टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने तिकोना डिजिटल नेटवर्क के वायरलेस ब्रॉडबैंड बिजनेस को खरीदने की डील की है। एयरटेल ने तिकोना डिजिटल के पांच सर्कल्स में उसके 4जी बिजनस को करीब 1600 करोड़ रुपये में खरीदने का फैसला लिया है। रिलायंस जियो के चलते डाटा वॉर में कुछ दिनों पहले ही वोडाफोन और आइडिया ने आपस में विलय किया है।देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम सर्विसेज प्रवाइडर कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह तिकोना के गुजरात, पूर्वी यूपी, पश्चिमी यूपी और हिमाचल प्रदेश सर्कल का अधिग्रहण करेगी। वहीं, तिकोना के राजस्थान के बिजनस का एयरटेल की सहायक कंपनी भारतीय हेक्साकॉम लिमिटेड अधिग्रहण करेगी।2010 की नीलामी में तिकोना 1058 करोड़ रुपये में इन सर्कल्स को हासिल किया था। तिकोना के पास वर्तमान में इन प्रदेशों में 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में कुल 20 मेगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम है। एयरटेल का कहना है कि डील फाइनल होते ही वह इन पांचों सर्कल्स में अपनी 4जी सेवाएं देना शुरू कर देगा।एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल विट्ठल ने कहा, 'हमारा मानना है कि TD-LTE और FD-LTE में हमारी क्षमता बढ़ने से नेटवर्क मजबूत होगा। इससे हम अपने कस्टमर्स को बेजोड़ हाई-स्पीड वायरलेस नेटवर्क मुहैया करा सकेंगे।' विट्ठल ने कहा कि मल्टिपल बैंड्स पर मजबूत स्पेक्ट्रम के जरिए हम भारत की डिजिटल क्रांति में अग्रणी भूमिका अदा करते हुए कस्टमर्स को हाई-स्पीड डेटा कनेक्टिविटी देना चाहते हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन के लिए सहायक विधेयकों को संसद में अगले सप्ताह पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी को एक जुलाई से ही लागू किया जाएगा।जेटली ने कहा कि विधेयकों को संसद में पेश करने से पहले लंबी प्रक्रियाएं पूरी करनी होती हैं। जीएसटी परिषद ने पिछले सप्ताह ही इन चारों विधेयकों को मंजूरी दी है। वित्त मंत्री ने सीएनबीसी टीवी 18 के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सभी प्रक्रियाओं को आखिरी दो-तीन दिन में पूरा करना होगा। अगले सप्ताह इसे संसद में पेश किया जाएगा और उसके बाद उसे चर्चा के लिए रखा जाएगा।जेटली ने कहा कि जीएसटी के लिए नौ अलग नियमन बनाने होंगे। उन्होंने कहा कि चार को जीएसटी परिषद ने पहले ही मंजूरी दे दी हैं कुछ मामूली बदलावों की जरूरत हो सकती है। पांच अन्य का मसौदा बनाया जा रहा है और इन्हें राज्यों को भेजा जाएगा। हम 31 मार्च को बैठक कर रहे हैं। उम्मीद है कि इन सभी नियमनों को 31 मार्च तक मंजूरी मिल जाएगी।

 

 

हम अक्सर महंगे से महंगा स्मार्टफोन खरीदने के बाद कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसे लेकर हम मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर जाते हैं और वहां अनजान की स्थिति में हमसे ढेर सारा पैसा ऐठ लेते हैं। मोबाइल पानी में गिर जाना, स्क्रैच आ जाना, नया फोन बंद हो जाना आदि चीजों की समस्या आप चुटकियों से दूर कर सकते हैं। इससे न सिर्फ पैसे बचेंगे बल्कि टाइम भी बर्बाद होने से बच जाएंगा। आइए जानते हैं मोबाइल की किस समस्याओं को खुद से निपटा जा सकता है। 

1. यदि नया फोन बंद हो तो फ्रीज में रखें....

- कई बार ऐसा भी होता है कि नया फोन खरीदते ही कुछ दिनों में बंद हो जाता है। ऐसा हो तो आप फ्रीज के जरिए फोन को ठीक कर सकते हैं। 

- जी हां, दरअसल स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन से तैयार होती हैं। हीट जनरेट होने से कई बार यह एग्जॉस्टेड हो जाती हैं। 

- इनकी लाइफ बढ़ाने के लिए इन्हें कूल एन्वायरन्मेंट में रख सकते हैं। फ्रीज में डिवाइस को किसी जिप लॉक बैग में ही रखें, ताकि फोन गीला न हो।

2. यदि मोबाइल भीग जाए तो...

- फोन भीग गया है तो तुरंत स्विच ऑन न करें। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है। फोन पूरी तरह से डैमेज हो सकता है।

- सबसे पहले फोन से बैटरी व दूसरी एक्सेसरीज जैसे : सिम, कार्ड, स्क्रीन गार्ड निकालें। फिर किसी कॉटन के कपड़े से फोन को अच्छी तरह से पोंछे। 

- पूरी तरह से पोंछने के बाद फोन और बैटरी को चावल में रख दें। कच्चा चावल पानी और मॉइश्चर को खींच लेगा।

- इसके बाद मोबाइल को आप पीसी मॉनिटर या टीवी स्क्रीन के पीछे भी रख सकते हैं। इनकी हीट से स्मार्टफोन जल्दी ड्राइ हो जाएगा। AC के सामने भी फोन को रख सकते हैं। 

3. अगर स्क्रीन पर स्क्रैच आ जाए तो...

- यदि आपके स्मार्टफोन में स्क्रीन गार्ड नहीं लगा है तो छोटे-छोटे स्क्रैच भी स्मार्टफोन को खराब कर सकते हैं। 

- स्क्रैच को टूथपेस्ट के जरिए हटा सकते हैं। इससे फोन की स्क्रीन शाइनी भी बनी रहेगी।

- थोड़ा-सा टूथपेस्ट स्क्रीन पर रखें। अब इसे किसी सॉफ्ट क्लॉथ की मदद से धीरे-धीरे रब करें। स्क्रीन से स्क्रैच गायब हो जाएंगे। 

- ध्यान रखें इस काम के लिए हमेशा टूथपेस्ट का ही यूज करें। टूथ जेल का यूज न करें। 

4. यदि अचानक फोन ऑफ हो जाए तो...

- कई बार ऐसा होता है कि फोन अचानक बंद हो जाता है। ऐसा तब होता है जब फोन कई बार गिर गया हो।

- फोन के गिरने से बैटरी व फोन की एज में गैप आ जाता है। जिस कारण बैटरी फोन में सही तरह से फिट नहीं हो पाती। ऐसे में नई बैटरी खरीदने के बजाए आप पेपर का टुकड़ा बैटरी व फोन एज की गैप में लगा सकते हैं। 

- जिस तरफ बैटरी के टर्मिनल्स हों, उसके अपोजिट साइड में पेपर का टुकड़ा लगाएं। इससे फोन अचानक बंद नहीं होगा। आपको नई बैटरी खरीदने की जरूरत भी नहीं होगी।

5. यदि ऐप क्रैश हो जाए तो...

- यदि आप कोई एप्लिशन डाउनलोड कर रहे हो और उसी समय आपके एंड्रॉइड फोन की एप्लिकेशन क्रैश हो जाए तो घबराएं नहीं। ऐसा होने पर कई बार फोन हैंग भी हो जाता है।

- ऐसी सिचुएशन में फोन से बैटरी को निकाल दें। फिर दोबारा बैटरी को लगाकर फोन को रीस्टार्ट करें। रीस्टार्ट करने के बाद गूगल प्ले में जाकर ऐप को वापस अपडेट करें।

- अपडेट का ऑप्शन नहीं आ रहा तो जो ऐप हैं उन्हें अनइन्स्टॉल करें और फिर दोबारा रीइन्स्टॉल कर दें। प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

लावा ने दो नए मिड रेंज स्मार्टफोन पेश किए। ये फोन प्रीमियम मेटल डिजाइन से तैयार किए गए हैं। यह दोनों स्मार्टफोन 4जी वीओएलटीई को सपोर्ट करते हैं। लावा जेड 10 कीमत 11,500 रुपये और जेड 25 की कीमत 18,000 रुपये तय की गई है।

लावा जेड 10 के फीचर:-लावा जेड 10 में 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले है। यह फोन ऑक्टाकोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम एंड्रॉयड मार्शमैलो 6.0 पर आधारित स्टार ओएस 3.3, 16 जीबी इंटरनल मेमोरी (128 जीबी सपोर्ट) और 2620 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। कैमरे की बात करें तो इसमें एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो एफ/2.0 अपर्चर से लैस है। फ्रंट कैमरा का सेंसर 5 मेगापिक्सल का है।

लावा जेड 25 के फीचर:-लावा जेड 25 में 5.5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजोल्यूशन 720x1280 पिक्सल है। यह फोन ऑक्टाकोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम, 32 जीबी इंटरनल मेमोरी (128 जीबी सपोर्ट) और एंड्रॉयड मार्शमैलो आधारित स्टार ओएस 3.3 पर पर काम करेगा। कंपनी ने इसमें 3020 एमएएच की बैटरी दी है। कैमरे की बात करें तो इस फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जबकि 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में नए सरकारी निर्देश जारी किए गए हैं। अब मध्यम आय वर्ग (यानी एमआईजी) को घर खरीदने के लिए कर्जा (होम लोन) लेने पर फायदा मिलेगा। इससे पहले सरकार क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को ही मकान खरीदने में ब्याज में इस तरह की छूट देती रही है। अब छह लाख…
संसद की एक समिति ने नोटबंदी के मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल को एक बार फिर बुलाने का फैसला किया है। उन्हें 20 अप्रैल को बुलाया जा सकता है। समिति पटेल से जानना चाहती है कि नोटबंदी के बाद चलन से वापस लिए गए कितने नोट बैंकों में जमा हुए और उनकी जगह नयी मुद्रा की आपूर्ति करने का काम काम कितना हुआ है।जानकार सूत्रों…
टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को नए रंग में पेश किया है। यह नया रंग लाल है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनका प्री ऑर्डर 24 मार्च से शुरू किया जाएगा। हालांकि भारतीय ग्राहकों को इसके लिए अप्रैल तक का इंतजार करना होगा।एप्पल के इस लाल आईफोन की बिक्री से होने वाले फायदे का एक हिस्सा रेड संस्थान को दिया जाएगा जो एड्स की रोकथाम और रिसर्च…
आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के फायदे बताए और कहा कि इसे एक जुलाई से लागू करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि जीडीपी का आकार बड़ा और स्पष्ट होगा।वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी जटिल अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को सरल व्यवस्था में बदलेगा। इसके फायदे बताते हुए उन्होंने कहा कि जीएसटी कर चोरी को मुश्किल बनाएगा। जेलटी ने…
Page 1 of 112

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें