योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ले ली है। इस दौरान उनके साथ कुल 45 मंत्रियों को भी पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। बता दें कि शनिवार को पार्टी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री चुना गया। वह राज्य के 21वें सीएम बने। प्रदेश पार्टी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और पार्टी उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री बनाया गया।कैबिनेट मंत्री के रूप में एक ही महिला (डॉ. रीता बहुगुणा जोशी) को शामिल किया गया है। इसके अलावा राज्यमंत्री के रूप में 4 महिलाओं का नाम शामिल किया गया है।

डॉ. रीता बहुगुणा जोशी:-प्रदेश की राजनीति में 67 वर्षीय रीता बहुगुणा जोशी का नाम जाना पहचाना है। रीता जोशी राज्य के दिवंगत राजनेता हेमवतीनंदन बहुगुणा की पुत्री और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके विजय बहुगुणा की बहन हैं। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मध्यकालीन तथा आधुनिक इतिहास की प्रोफेसर रहीं रीता वर्ष 1995 से 2000 तक इलाहाबाद की महापौर (मेयर) भी रही हैं।वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की टिकट पर जीती थीं। इस बार भी वह इसी सीट से भाजपा से विधायक बनी हैं। 

राज्यमंत्री के रूप में 4 महिलाओं को मिली जगह:-राज्यमंत्री के रूप में चार महिलाओं ने शपथ ली। गुलाबो देवी (चंदौसी सीट से विधायक) ने शपथ ली। स्वाति सिंह ने स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली। स्वाति लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से विधायक हैं। अनुपमा जायसवाल ने भी राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली। अर्चना पांडे ने भी राज्यमंत्री पद की शपथ ली। अर्चना कन्नौज की छिबरामऊ से विधायक हैं।योगी आदित्यनाथ को राज्यपाल राम नाइक ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह के अलावा भाजपा के कई बड़े नेता, मुख्यमंत्री समेत समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव भी वहां मौजूद थे।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें