खेल

खेल (3289)


नई दिल्ली - दिल्ली का कागज पर मजबूत बल्लेबाजी क्रम आंध्र प्रदेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में ताश के पत्तों की तरह ढह गया जिससे मेजबान टीम विजय हजारे ट्राफी में छह विकेट की हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गई। तेज गेंदबाज शिव कुमार ने 29 रन देकर चार जबकि बायें हाथ के स्पिनर भार्गव भट्ट ने 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे दिल्ली की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 32 .1 ओवर में 111 रन पर ढेर हो गई।
आंध्र प्रदेश ने इसके जवाब में रिकी भुई (32) और अश्विन हेब्बार (38) की पारियों की बदौलत 28.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। आंध्र प्रदेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। विकेट अच्छा था लेकिन दिल्ली के किसी भी बल्लेबाज ने टिककर बल्लेबाजी नहीं की। उन्मुक्त चंद (01) शिव कुमार की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हुए जबकि गौतम गंभीर (08) ने बी सुमंत को आसान कैच थमाया।
युवा बल्लेबाज हितेन दलाल (11) इसके बाद शिव कुमार की गेंद पर बोल्ड हो गए जिससे दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 33 रन हो गया। नितीश राणा (02) बंडारू अयप्पा की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हुए। ऋषभ पंत (38) और ध्रुव शोरे (21) ने पांचवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े लेकिन इसके बाद खराब शाट चयन के कारण टीम ने 35 रन के अंदर छह विकेट गंवा दिए। भार्गव की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में शोरे स्टंप हुए जिसके बाद पंत ने शिवा की शार्ट पिच गेंद पर खराब पुल शाट खेलकर मिडविकेट बाउंड्री पर भार्गव को कैच दे बैठे जिसके बाद टीम की पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा।

 


चंडीगढ़ - भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर एक मार्च को पंजाब पुलिस में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) पद पर तैनात होंगी। यह तभी संभव हो सका जब भारतीय रेलवे ने हरमनप्रीत को उनके पद से मुक्त कर दिया क्योंकि यह खिलाड़ी पंजाब पुलिस से जुड़ना चाहती थी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस मामले को रेलवे मंत्रालय के समक्ष उठाया था और हरमनप्रीत को पदमुक्त करने के लिये उनकी बांड शर्तों में ढील की बात कही थी ताकि वह पंजाब में डीएसपी पद से जुड़ सकें। हरमनप्रीत मोगा निवासी हैं।
मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि रेलवे ने सरकार को अमरिंदर के अनुरोध को स्वीकार करने की सूचना पत्र के जरिये भेज दी है। भारतीय रेलवे से जुड़ने संबंधित बांड के अनुसार यह क्रिकेटर उनके साथ पांच साल का अनुबंध पूरा करने से पहले पदमुक्त नहीं हो सकती थीं। इसके हिसाब से अगर वह ऐसा करना चाहती तो उन्हें पांच साल का वेतन लौटाना पड़ता। हरमनप्रीत पश्चिम रेलवे में कार्यालय अधीक्षक के तौर पर तीन साल पूरे कर चुकी थीं। उन्होंने पिछले साल रेलवे से इस्तीफा दे दिया था।
पंजाब पुलिस के साथ डीएसपी पद के लिये उनका मेडिकल परीक्षण पहले ही पूरा हो गया था लेकिन भारतीय रेलवे ने उन्हें पदमुक्त नहीं किया था जिससे वह पंजाब पुलिस से नहीं जुड़ सकीं। मुख्यमंत्री ने भारतीय रेलवे के इस कदम पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राज्य को गर्व है कि हरमनप्रीत अब इसके पुलिस बल का हिस्सा होंगी। अमरिंदर ने केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल का भी शुक्रिया अदा किया जिन्होंने उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया। मुख्यमंत्री ने महिला विश्व कप 2017 में शानदार प्रदर्शन के बाद पिछले साल जुलाई में हरमनप्रीत को डीएसपी पद की पेशकश की थी।


सेंचुरियन - दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में छह मैचों में 16 विकेट झटकने वाले युजवेंद्र चहल के लिए 21 फरवरी की तारीख कभी ना भुला पाने वाली बन गई। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मैच में युजवेंद्र के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। उन्होंने 11 साल पुराना जोगिंदर शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुछ ऐसा कारनामा कर दिया, जो कोई भी भारतीय गेंदबाज दोहराना नहीं चाहेगा।
युजवेंद्र चहल ने चार ओवर के अपने स्पेल में 64 रन खर्च डाले। ट्वंटी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी भारतीय गेंदबाज का ये सबसे महंगा स्पेल था। इससे पहले ये शर्मनाक रिकॉर्ड जोगिंदर शर्मा के नाम था, जिन्होंने 2007 में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ चार ओवर में 57 रन खर्चे थे।
युजवेंद्र के लिए ये मैच किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। चहल की गेंद पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने सात छक्के जड़े। चहल ने 16 के इकॉनमी रेट से रन लुटाए। हाल ये था कि 24 में महज चार ऐसी गेंद थी, जिसपर कोई रन नहीं बना।
चहल के बाद दूसरे नंबर पर जोगिंदर शर्मा है, और उनके बाद नंबर आता है यूसुफ पठान का। यूसुफ ने 2009 में नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ चार ओवर में 54 रन खर्च डाले थे। वहीं 2017 में राजकोट में मोहम्मद सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार ओवर में 53 रन लुटाए थे।
आयरलैंड के बेरी मैकार्थी के नाम ये शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च 2017 में चार ओवर में 69 रन खर्चे थे। वहीं दक्षिण अफ्रीका के काइल एबट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में चार ओवर में 68 रन खर्च डाले थे। चार ओवर में 64 रन खर्चने वाले गेंदबाजों की लिस्ट थोड़ी लंबी है, जिसमें अब चहल भी शामिल हो चुके हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाइ और न्यूजीलैंड के बेन व्हीलर चार ओवर में 64 रन लुटा चुके हैं।


सेंचुरियन - भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा ट्वंटी20 मैच मेजबान टीम ने जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टी20 मैच को दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट से जीतकर सीरीज में वापसी की। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने हार के लिए जिम्मेदार खिलाड़ियों नहीं बल्कि बारिश को ठहराया।
हार के बाद विराट काफी निराश नजर आए, उन्होंने कहा, 'ये गेंदबाजों के लिए मुश्किल मैच था। जब जल्दी विकेट गिर गए थे, तो हम सोच रहे थे 175 का टारगेट सेट करेंगे, फिर मनीष पांडे और सुरेश रैना ने अच्छी बैटिंग की और फिर मनीष और महेंद्र सिंह धौनी ने हमें 190 रनों तक पहुंचाया। हमें लगा था ये विनिंग टोटल साबित होगा।'
रैना ने 24 गेंद पर 31, पांडे ने 48 गेंद पर नॉटआउट 79 और धौनी ने 28 गेंद पर नॉटआउट 52 रनों की पारी खेली। भारत ने 45 रनों तक रोहित शर्मा (0), शिखर धवन (24) और विराट कोहली (1) के विकेट गंवा दिए थे।
विराट ने कहा, 'हमारी बल्लेबाजी के बाद मौसम ने हमारे लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। 12वें ओवर तक सबकुछ ठीक था, लेकिन इसके बाद हुई बूंदाबादी ने गेंदबाजों के लिए काफी मुश्किलें पैदा कर दीं। दक्षिण अफ्रीका ने कैलकुलेटेड रिस्क लिया, जिसका श्रेय उन्हें जाता है। हमें कंडीशन्स से ऐसी कोई दिक्कत नहीं थी। लगातार बूंदाबादी हो रही थी और खेलना मुश्किल नहीं था। दक्षिण अफ्रीका इस जीत का हकदार था।'
डुमिनी ने कहा, 'टॉस के समय मैंने कहा था कि ये मैच सेमीफाइनल जैसा होगा और हम सीरीज को न्यूलैंड्स तक ले जाना चाहते हैं। क्लासेन बल्लेबाजी करने आया और पूरी आजादी से शॉट्स खेले। 189 रनों के लक्ष्य को हासिल करना अच्छा रहा।' भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 188 रन बनाए, जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 18.4 ओवर में चार विकेट गंवाकर 189 रन बनाकर सीरीज में वापसी की।


सेंचुरियन - हेनरिक क्लासेन के तूफानी और कप्तान जेपी डुमिनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। भारत के 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने क्लासेन की 30 गेंद में सात छक्कों और तीन चौकों से 69 रन की पारी के अलावा डुमिनी (नाबाद 64) के साथ उनकी तीसरे विकेट की 93 रन की तूफानी साझेदारी से आठ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज की। डुमिनी ने 40 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े। फरहान बेहरदीन 16 रन बनाकर नाबाद रहे।
भारत की ओर से युजवेंद्र चहल काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने चार ओवर में 64 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। इससे पहले भारत ने मनीष पांडे (नाबाद 79) और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 52) के तेजतर्रार अर्धशतकों और दोनों के बीच 9 . 2 ओवर में पांचवें विकेट की 98 रन की अटूट साझेदारी से चार विकेट पर 188 रन बनाए। पांडे ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के दौरान 48 गेंद में छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि धोनी ने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और चार चौके मारे। पांडे ने सुरेश रैना (31) के साथ भी चौथे विकेट के लिए 45 रन जोड़े।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही। रेजा हेनड्रिक्स (26) ने भुवनेश्वर और जयदेव उनादकट पर दो-दो चौके मारे लेकिन उनादकट ने जेजे स्मट्स (02) को रैना के हाथों कैच करा दिया। हेंड्रिक्स भी इसके बाद बारिश के बीच डकवर्थ लुईस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आक्रामक होकर खेलने की कोशिश में शार्दुल ठाकुर की गेंद को हवा में लहरा गए और हार्दिक पंड्या ने डीप स्क्वायर लेग पर आसान कैच लपका। क्लासेन ने आते ही उनादकट पर दो छक्के मारे। टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 50 रन बनाए।
क्लासेन ने चहल को निशाना बनाया और इस लेग स्पिनर पर पांच छक्के मारे। क्लासेन और कप्तान डुमिनी ने दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट पर 84 रन तक पहुंचाया। क्लासेन ने शार्दुल पर चौके के साथ अपने दूसरे टी20 मैच में सिर्फ 22 गेंद में पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने चहल के पारी के 13वें ओवर में लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा। डुमिनी ने भी अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा जिससे ओवर में 23 रन बने। विराट कोहली ने अगले ओवर में उनादकट को गेंदबाजी में वापसी कराई और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं करते हुए क्लासेन को पहली ही गेंद पर धोनी के हाथों कैच कराके भारत को कुछ राहत दी।
डेविड मिलर (05) भी इसके बाद पंड्या की गेंद को हवा में लहराकर फाइन लेग पर शार्दुल को आसान कैच दे बैठे। दक्षिण अफ्रीका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 47 रन की दरकार थी। चहल के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर डुमिनी ने चौका जड़ा जबकि बेहरदीन ने भी इस ओवर में छक्का मारा। ये दोनों हालांकि इसी ओवर में आउट होने से भी बचे। डुमिनी ने शार्दुल की गेंद पर चार रन के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। दक्षिण अफ्रीका को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे और कप्तान डुमिनी ने उनादकट पर लगातार दो छक्कों के साथ टीम को जीत दिला दी।
इससे पहले टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने पावर प्ले में ही तीन विकेट गंवा दिए। शिखर धवन (14 गेंद में 24 रन, तीन चौके, दो छक्के) को क्रिस मौरिस के पहले ओवर की पहली गेंद पर ही अंपायर ने पगबाधा आउट दे दिया। लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बदल दिया क्योंकि गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराई थी। मौरिस का पहला ओवर मेडन रहा जिसके बाद जूनियर डाला ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा (00) को पगबाधा कर दिया। धवन ने इसके बाद रैना के साथ तेजी से 44 रन जोड़े।
धवन ने मौरिस के दूसरे ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़े जबकि रैना ने डेन पेटरसन का स्वागत तीन चौकों के साथ किया। धवन हालांकि अगले ओवर में डुमिनी की फुलटास को मिड आन पर सीधे फरहान बेहरदीन के हाथों में खेल गए। कप्तान विराट कोहली भी सिर्फ एक रन बनाने के बाद डाला के अगले ओवर में विकेटकीपर क्लासेन को कैच दे बैठे। भारत ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 45 रन बनाए जिसमें दो मेडन भी शामिल रहे।
पांडे और रैना ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। पांडे ने 10वें ओवर में चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी को निशाना बनाते हुए दो छक्के और एक चौके से ओवर में 19 रन जुटाए। रैना ने फेहलुकवायो पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए। उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। पांडे ने डाला पर लगातार दो चौकों के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जबकि धोनी ने जेजे स्मट्स पर छक्का जड़ा।
पांडे ने फेहलुकवायो की गेंद पर एक रन के साथ 33 गेंद में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। पांडे ने 18वें ओवर में डाला पर दो चौके जड़े जबकि अगले ओवर में धोनी ने मौरिस पर चौका और छक्का मारा। धोनी ने पेटरसन के अंतिम ओवर में भी लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके मारे तथा अगली गेंद दो रन के साथ अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवर में 64 रन जुटाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डाला ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए

 


नई दिल्ली - केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम को सम्मानित करते हुए कहा कि देश में दिव्यांगों के लिए पांच राष्ट्रीय क्रीड़ा केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। गेहलोत ने यहां 17 सदस्यीय क्रिकेट टीम को सम्मानित किया और उसे पुरुस्कार स्वरुप 34 लाख रुपयों का नकद ईनाम दिया। उन्होंने विजयी क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप जीतने के लिए बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनांए दी। इस अवसर पर मंत्रालय में राज्यमंत्री रामदास आठवले और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिव्यांगों के लिए देशभर में पांच राष्ट्रीय क्रीडा केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है और राज्य सरकारों से इसके लिए भूमि और अन्य सहयोग देने को कहा गया है। मध्यप्रदेश ने क्रीडा केंद्र बनाने के लिए ग्वालियर में जमीन दे दी है जबकि पंजाब जिरकपुर में और आंध्रप्रदेश विशाखापट्टनम में भूमि दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये केंद्र स्थापित करने से पहले विस्तृत अध्ययन किया गया है। विदेशों में स्थापित क्रीड़ा केंद्रों से भी सलाह ली गयी है।

ऑकलैंड - ऑकलैंड के ईडन पार्क में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के फाइनल में कंगारुओं ने मेहमान टीम को 19 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली गेंदबाजी करते हुए मैन ऑफ द मैच एश्टन एगर (27/3) की बदौलत न्यूजीलैंड को सिर्फ 150 रनों पर रोक दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डीएल मेथर्ड से मैच जीता। ऑस्ट्रेलिया की ओर…
नई दिल्ली - टीम इंडिया में लंबे समय बाद सुरेश रैना की वापसी हुई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 18 फरवरी को ट्वंटी20 मैच खेलने से पहले रैना ने पिछले साल फरवरी में ही आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। टीम में वापसी के बाद रैना ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान को अपना भाई करार दिया, लेकिन वो महेंद्र सिंह धौनी नहीं बल्कि कोई और है।टीम में वापसी के बाद…
नई दिल्ली - साल 2014 में आईपीएल के दौरान प्रीति जिंटा के साथ हुए छेड़छाड़ मामले में नेस वाडिया के खिलाफ चार्जशीट दायर हो चुकी है। मुंबई पुलिस ने बिजनेस मैन और किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस के खिलाफ मंगलवार को करीब 500 से ज्यादा पेज की चार्जशीट दाखिल की गई है। सूत्रों के मुताबिक नेस पर धारा 354, 506 और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है।…
सेंचुरियन - टीम इंडिया के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव ने सोशल मीडिया पर माफीनामा लिखा है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए कुलदीप ने वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए छह मैचों में सबसे ज्यादा 17 विकेट झटके, जबकि तीन मैचों की सीरीज के पहले ट्वंटी20 मैच में उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया।कुलदीप पहले टी20 मैच में चोट के चलते नहीं खेल पाए थे। दूसरे टी20 मैच…
Page 1 of 235

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें