खेल

खेल (2276)


नई दिल्ली - टीम इंडिया के क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दो सीनियर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी और युवराज सिंह को लेकर कुछ ऐसे बयान दिए हैं, जो सुर्खियों में छा गए हैं। गंभीर की नजर में युवी की टीम में वापसी अब बहुत मुश्किल है और साथ ही धौनी के लिए भी राह आसान नहीं होगी।
गंभीर ने साफ शब्दों में कहा कि किसी को भी टीम में बने रहने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इसके अलावा उन्होंने दिनेश कार्तिक की जमकर तारीफ की। गंभीर का मानना है कि दिनेश का नहीं खेलना टीम इंडिया के लिए बड़ा नुकसान रहा है।
क्रिकइंफो से बातचीत में गंभीर ने ये सारी बातें कही। आपको बता दें कि टीम इंडिया श्रीलंका में पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए है। इस टीम में युवराज सिंह को शामिल नहीं किया गया। चयनकर्ताओं ने कहा कि युवी को इस सीरीज से आराम दिया गया है।
'धौनी को अगर टीम में रहना है तो...'
गंभीर ने कहा, 'सिर्फ एक ही तरीका है कि महेंद्र सिंह धौनी 2019 वर्ल्ड कप तक खेल सकते हैं, कि वो अच्छा प्रदर्शन करते रहें। यही क्राइटेरिया सभी के लिए होना चाहिए, वो चाहे एम.एस. धौनी हों या मनीष पांडे। धौनी ने भारत के लिए पहले काफी कुछ किया है, लेकिन वो सब कुछ बीता हुआ है। आप तब तक खेल सकते हैं, जब तक आप खेलना चाहते हैं लेकिन उसके लिए आपको अच्छा प्रदर्शन करना होगा।'
इसके अलावा गंभीर ने कहा, 'दिनेश कार्तिक का नहीं खेलना हमारे लिए बड़ा नुकसान रहा। क्योंकि उनको ज्यादा मौके नहीं मिले, उन्होंने वेस्टइंडीज में अच्छा प्रदर्शन किया। हमें उनको एक विकेटकीपर बैकअप के तौर पर टीम में रखना चाहिए था।'
'युवी के लिए वापसी मुश्किल'
गंभीर बोले, 'मुझे लगता है कि कोच और कप्तान ने युवराज सिंह से बात की होगी और उन्हें सही तरह से मेसेज दिया होगा। युवराज को अगर 2019 वर्ल्ड कप तक रखना है तो उन्हें लगातार खिलाना होगा। युवी ऐसे क्रिकेटर नहीं हैं, जिन्हें आप एक सीरीज में खिलाएं और एक सीरीज आराम दे दें। वो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनको लय में रखने के लिए लगातार टीम में रखना होगा। मुझे ऐसा लगता है कि युवी के लिए टीम में वापसी अब आसान नहीं होगी।'


नई दिल्ली - बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा करोड़ों दिलों की धड़कन हैं। बड़े-बड़े सेलेब्स उनके मुरीद है और तो और वो एक क्रिकेटर का पहला प्यार भी है। अरे नहीं-नहीं हम विराट कोहली की बात नहीं कर रहे। बल्कि हम तो बात कर रहे हैं श्रीलंकाई क्रिकेटर चमारा कपुगेदरा की जो अनुष्का के अच्छे खासे फैन है। चमारा के मुताबिक अनुष्का उनका सेलिब्रिटी क्रश है और उनकी फेवरेट बॉलीवुड एक्ट्रेस भी।
जब हुई पहली मुलाकात...
हाल ही में अनुष्का अपने ब्वॉयफ्रेंट विराट कोहली से मिलने के लिए श्रीलंका पहुंचीं थीं। जहां उनकी मुलाकात चमारा कपुगेदरा से हुई अनुष्का को सामने देख चमारा की खुशी का ठिकाना न रहा और उन्होंने फौरन उनके साथ एक सेल्फी क्लिक कर ली। इस फोटो को उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। साथ ही लिखा-'Stunning' ये फोटो अब तेजी से वायरल हो रही है।
बता दें कि कापूगेडरा के सोशल मीडिया में ज्यादा फॉलोअर्स नहीं है, लेकिन अनुष्का के साथ उनकी फोटो वायरल होते ही लोग उनके बारे में सर्च करने लगे। चमारा श्रीलंका क्रिकेट टीम के अहम ODI खिलाड़ी हैं। वो इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा भी रह चुके हैं। चमारा ने धौनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कई मैच खेले है। चमारा अक्सर अपनी वाइफ के साथ इंस्टाग्राम पर फोटोज शेयर करते रहते हैं।


नई दिल्ली - टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना का अजुर्न और रियो पैरालंपिक सिल्वर मेडलिस्ट दीपा मलिक का खेल रत्न बनने का सपना शनिवार को टूट गया, जबकि द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए नामित उम्मीदवारों में से पैरा स्पोर्ट्स कोच सत्यनारायण को लिस्ट से बाहर कर दिया गया।
खेल मंत्रालय ने शुक्रवार रात सभी अवॉर्ड विजेताओं को ई-मेल के जरिए उन्हें चुने जाने की सूचना दी थी। लेकिन मंत्रालय ने द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए नामित उम्मीदवारों में से पैरा स्पोर्ट्स सत्यनारायण को उनके खिलाफ लंबित पड़े एक आपराधिक मामले के कारण लिस्ट से हटा दिया। सरकार ने अजुर्न अवॉर्ड के लिए चुने गए 17 खिलाड़ियों को बरकरार रखते हुए इस लिस्ट में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि खेल रत्न के लिए चुने गए हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरालंपिक ओलंपियन देवेंद्र झाझरिया को यह सम्मान दिया जाएगा।
सत्यनारायण ने ये दावा किया है कि उन्हें गलत तरीके से द्रोणाचार्य पुरस्कार से वंचित किया गया है, जबकि मानहानि के मामले में उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर नहीं हुआ है। सरकार के इस फैसले के बाद टेनिस खिलाड़ी बोपन्ना और वेटलिफ्टर संजीता चानू का अजुर्न अवॉर्डी बनने का सपना टूट गया जबकि दीपा मलिक का खेल रत्न बनने का सपना भी टूट गया जिन्होंने देरी से खेल अवॉर्ड की लिस्ट में अपने नाम शामिल किए जाने के लिए दबाव बनाया था।
दीपा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को लिखा था लेटर...
दीपा ने तो बाकायदा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उन्हें खेल रत्न दिलाने के लिए पत्र लिखा था। सत्यनारायण ने रियो पैरालंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट मरियप्पन थंगावेलू को प्रशिक्षण दिया था। मरियप्पन का नाम अजुर्न अवॉर्ड लिस्ट में शामिल है। मरियप्पन ने ही द्रोणाचार्य के लिए सत्यनारायण के नाम की सिफारिश की थी। द्रोणाचार्य के लिए सत्यनारायण का नाम आने के बाद कई लोगों ने उन्हें लेकर आपत्ति जताई थी कि उनके खिलाफ दिल्ली की एक कोर्ट में आपराधिक मामला लंबित है। लेकिन सत्यनारायण ने इस बात से इनकार किया है।
कोच सत्यनारण की सफाई
सत्यनारायण का कहना है कि यह निजी शिकायत से संबंधित मामला था जो आरोपपत्र दायर करने तक नहीं पहुंचा था। ये भी दिलचस्प है कि खेल रत्न के लिए नामित किए गए पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह के खिलाफ भी यौन शोषण का मामला लंबित है। भारतीय टीम हाल ही में जब लंदन में वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स खेल रही थी तो उसी दौरान लंदन पुलिस ने इस मामले को लेकर सरदार से पूछताछ की थी। खेल मंत्रालय से लिस्ट को हरी झंडी मिलने के बाद ये साफ है कि आगामी 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन 17 खिलाड़ियों को अजुर्न अवॉर्ड और सरदार व झाझरिया को खेल रत्न मिलेगा। बोपन्ना, संगीता और दीपा को इन अवॉर्ड्स के लिए अभी आगे इंतजार करना होगा।


नई दिल्ली - इंग्लिश प्रीमियर लीग में स्वानसी सिटी और मैनचेस्टर युनाइटेड के बीच शनिवार को खेले गए मैच में मैनचेस्टर युनाइटेड ने जीत हासिल की है। यह मैच काफी रोमांचक रहा, क्यों कि मैनचेस्टर ने जबर्दस्त शुरुआत की थी, लेकिन स्वानसी सिटी के खिलाड़ी कड़ी टक्कर दे रहे थे। लेकिन बाद में मैनचेस्टर युनाइटेड ने पासा पलटते हुए हाफ टाइम के बाद तीन मिनटों में चार गोल कर दिए, जिसकी बदौलत टीम 4-0 से जीत हासिल हुई।
इस मैच में हाफ टाइम से ठीक पहले 45वें मिनट में मैनचेस्टर युनाइटेड के इरिक बैली ने गोल कर दिया था। जब हाफ टाइम के बाद खेल की शुरुआत हुई तब स्वानसी सिटी लगातार संघर्ष करती नजर आ रही थी। इसके बाद मैनचेस्टर युनाइटेड के खिलाड़ियों ने 80,82 और 84वें मिनट में लगातार तीन गोल कर दिए। हाफ टाइम के बाद यही तीन मिनट सबसे ज्यादा रोमांचक रहे । इस जीत के बाद मैनचेस्टर युनाइटेड अपने पहले स्थान पर काबिज रहेगी।

 


बर्मिंघम - इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट डे-नाइट खेला गया। पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को तीसरे दिन ही एक पारी और 209 रनों से धो डाला। इंग्लैंड के 514 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की दोनों पारियां 168 और 137 रनों पर सिमट गई। मैन ऑफ द मैच पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक को चुना गया। कुक ने 243 रनों की शानदार पारी खेली। गेंदबाजी की बात करें तो स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने इस टेस्ट में पांच-पांच विकेट लिए।
मैच और पहले खत्म हो जाता अगर बारिश ने खलल नहीं डाला होता। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजी अटैक के सामने जरा भी नहीं टिक सके। कैरेबियाई टीम ने एक ही दिन में अपने 19 विकेट गंवाए। मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने पहली पारी में एक विकेट पर 44 रनों से आगे खेलना शुरू किया था।
कुक रहे जीत के हीरो
इंग्लैंड ने इस डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। शुरुआत अच्छी नहीं रही और 39 रनों तक मेजबान टीम ने दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान जो रूट और पूर्व कप्तान कुक के बीच 248 रनों की साझेदारी हुई। रूट ने 136 रनों की पारी खेली, जबकि दाविद मलान ने 65 रनों की पारी खेली। कुक बेस्ट स्कोरर रहे और 243 रन ठोके। इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 514 रनों पर पारी घोषित कर दी।
जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 168 रनों पर ऑलआउट हो गई। एंडरसन ने तीन, ब्रॉड और टॉबी रोलैंड जोन्स ने दो-दो जबकि मोईन अली ने एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज की ओर से जर्मेन ब्लैकवुड बेस्ट स्कोरर रहे और 79 रनों पर नॉटआउट लौटे। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन के लिए मजबूर किया और दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की हालत और खस्ता रही। क्रेग ब्रैथवेट (40) के अलावा और कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। वेस्टइंडीज 137 पर ऑलआउट होकर शर्मनाक तरीके से हार गई। दूसरी पारी में ब्रॉड ने तीन, एंडरसन, रोलैंड जोन्स और मोईन अली ने दो-दो विकेट लिए। बेन स्टोक्स के खाते में एक विकेट आया।
बॉथम ने दी ब्रॉड को बधाई
इस मैच के साथ ही ब्रॉड टेस्ट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। ब्रॉड ने इस टेस्ट में पांच विकेट लेने के साथ ही इयान बॉथम को पीछे छोड़ दिया है। ब्रॉड के खाते में अब 384 टेस्ट विकेट हैं, जबकि बॉथम ने 383 टेस्ट विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में सबसे आगे एंडरसन हैं, जिनके नाम 492 टेस्ट विकेट हैं। बॉथम ने इसके लिए ब्रॉड को बधाई भी दी।


दांबुला - भारत और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला वनडे आज दांबुला में खेला जाना है। मैच से एक दिन पहले शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कुछ खास बातें कही हैं। विराट ने प्लेइंग इलेवन कॉम्बिनेशन से लेकर किसका क्या रोल होगा इस पर बात की। इसके अलावा विराट ने ये भी कहा कि टीम में किसी की जगह की कोई गारंटी नहीं है।
विराट 2019 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए दो साल के समय में कुछ खिलाड़ियों को कुछ निश्चित भूमिकाएं देना चाहते हैं। उनसे जब पूछा गया कि क्या वो प्रतिद्वंद्वी को देखते हुए अपने खिलाड़ियों का इस्तेमाल करेंगे तो उन्होंने कहा, 'हमारे लिए ये अहम नहीं है कि हम किस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल रहे हैं। आप किसी का चयन कर, उसे नहीं चुन सकते। मैं इसमें विश्वास नहीं करता और बतौर टीम आप इस पर भरोसा नहीं कर सकते।'
उन्होंने कहा, 'वर्ल्ड कप के लिए दो साल का समय है और अब समय है कि खिलाड़ियों को कुछ निश्चित भूमिकाएं दी जाएं ताकि वे इसके अनुरूप ढल सकें और समझ सकें कि हमें क्या करने की जरूरत है।'
विराट ने साफ किया कि के.एल. राहुल निश्चित रूप से मिडिल ऑर्डर में शामिल हैं जबकि केदार जाधव और मनीष पांडे मिडिल ऑर्डर में बचे हुए स्थान के लिए चुनौती पेश करेंगे। मुख्य चयनकर्ता एम.एस.के प्रसाद ने कहा था कि राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे लेकिन कप्तान किसी भी तरह की चीज निश्चित नहीं करना चाहते।
विराट ने कहा, 'केएल निश्चित रूप से मिडिल ऑर्डर में खेलेगा। हम भविष्यवाणी नहीं करेंगे या कोई स्थान सुनिश्चित नहीं करेंगे कि हम वनडे या टी-20 क्रिकेट में क्या करने जा रहे हैं। कोई भी किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी के लिए जा सकता है। हम यही करने की कोशिश कर रहे हैं।'
विराट ने संकेत दिया कि मनीष पांडे को इंतजार करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, 'मनीष जैसे खिलाड़ी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया है। उसने ऑस्ट्रेलिया में भी सेंचुरी जड़ी और हम उसके टैलेंट के बारे में जानते हैं और ये भी कि वो मैदान पर कैसा प्रदर्शन करता है। वो 'सुपर फिट' खिलाड़ी है और उसका भविष्य उज्जवल है। इसलिए उसका निश्चित रूप से समर्थन किया जाएगा।'
कप्तान ने कहा कि केदार जाधव समेत सभी तीन खिलाड़ियों में से कोई दो मिडिल ऑर्डर के दो स्थान भरेंगे। उन्होंने कहा, 'मैं कहूंगा कि किसी के भी स्थान की गारंटी नहीं है। जब तक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है, हर कोई एक दूसरे को चुनौती पेश करता रहेगा और ये भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा है।'
विराट ने संकेत दिया कि मनीष पांडे को इंतजार करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, 'मनीष जैसे खिलाड़ी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया है। उसने ऑस्ट्रेलिया में भी सेंचुरी जड़ी और हम उसके टैलेंट के बारे में जानते हैं और ये भी कि वो मैदान पर कैसा प्रदर्शन करता है। वो 'सुपर फिट' खिलाड़ी है और उसका भविष्य उज्जवल है। इसलिए उसका निश्चित रूप से समर्थन किया जाएगा।'
कप्तान ने कहा कि केदार जाधव समेत सभी तीन खिलाड़ियों में से कोई दो मिडिल ऑर्डर के दो स्थान भरेंगे। उन्होंने कहा, 'मैं कहूंगा कि किसी के भी स्थान की गारंटी नहीं है। जब तक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है, हर कोई एक दूसरे को चुनौती पेश करता रहेगा और ये भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा है।'

नई दिल्ली - पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल ने मुख्य कोच मिकी आर्थर पर शाब्दिक हमले तेज कर दिए हैं जबकि देश के क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया हुआ है।अकमल ने अपने ट्वीट में कहा कि चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले इंग्लैंड में फिटनेस टेस्ट कराये गए ताकि उन्हें इसमें फेल कर स्वदेश भेज दिया जाए। अकमल ने अपने टि्वटर हैंडल पर लिखा,'ये टेस्ट मुझे टीम से…
नई दिल्ली - भारत के रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस में अपने—अपने जोड़ीदारों के साथ मेन्स और वूमेन्स युगल वर्ग में क्रमश: क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले में हार कर बाहर हो गये। सातवीं सीड़ रोहन बोपन्ना और क्रोएशिया के इवान डोडिज को सेकेंड सीड पोलैंड के लुकास्ज कुबोत और मार्सेलो मेलो की जोड़ी ने एक कड़े मुकाबले में हराया। एक घंटे और 36 मिनट तक चले…
नई दिल्ली - भारत के गेंदबाज एस श्रीसंत ने आज केरल हाई—कोर्ट में याचिका दायर करके बीसीसीआई को उन्हें अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) का आॅर्डर देने की अपील की ताकि वह स्कॉटलैंड के ग्लेनरोथेस क्रिकेट क्लब की तरफ से प्रीमियर लीग मैचों में खेल सकें। क्लब को दस अगस्त को भेजे गये पत्र में श्रीसंत ने लिखा है कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंटूोल बोर्ड (बीसीसीआई) को तुरंत प्रभाव से एनओसी देने…
नई दिल्ली - अभिनेता व पहलवान संग्राम सिंह ने आजाद भारत को पहला इंडिविजुअल पदक दिलाने वाले केडी जाधव के नाम पर एक टूर्नामेंट की शुरूआत की है। 15 सितम्बर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होने वाले टूर्नामेंट में संग्राम सिंह खुद भी हिस्सा लेंगे। संग्राम सिंह का सामना अमेरिका के प्रो रेसलिंग चैम्पियन केविन रेडफोर्ड से होगा।बता दें​ कि संग्राम सिंह टेलीविजन के मशहूर सीरियल बिग बॉस का…
Page 1 of 163

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें