खेल

खेल (3308)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर वनडे के बाद टी-20 सीरीज में हराकर इतिहास रच दिया है। कप्तान हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे में एक दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन गई हैं। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने मिताली राज की अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 112 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम ने यह सीरीज 3-1 से जीती है।भारतीय टीम की ओर से रुमेली धर, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडेय ने तीन-तीन विकेट झटके। इससे पहले मिताली राज के 50 गेंद में 62 रन और युवा खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स की 34 गेंद में 44 रन की पारी से भारतीय महिला टीम ने पांचवें और अंतिम ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया। मिताली की अर्धशतकीय पारी में आठ चौके और तीन छक्के जड़े थे जबकि जेमिमा ने तीन चौके और दो छक्के जमाये। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 17 गेंद में दो चौके और एक छक्के से नाबाद 27 रन का योगदान किया।लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कैप्टन नीरेकर सिर्फ 10 रन बनाकर रुमेली धर की गेंद पर आउट हो गईं। इसके बाद उतरी सुने ल्यूस कुछ खास नहीं कर सकी। वो सिर्फ 5 रन बनाकर शिखा पांडेय की गेंद पर बोल्ड हो गईं। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाली सलामी बल्लेबाज लिजेल ली इस मैच में नहीं चली। वह सिर्फ 3 रन बनाकर रुमेली धर की गेंद पर लपकी गईं।भारतीय गेंदबाज शिखा पांडेय ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने अपने तीसरे और मैच के नौवें ओवर में दो विकेट झटके। मिग्नन डु प्रीज 17 और नादिन डी क्लर्क 4 रन बनाकर शिखा की गेंद पर आउट हुईं। उसके बाद उतरीं चोले ट्रायन ने 25 रनों की पारी खेली। उनका विकेट राजेश्वरी गायकवाड़ ने लिया। केप के साथ शबनीम इस्माइल ने कुछ देर पारी संभालने की कोशिश की लेकिन लेग स्पिनर पूनम यादव ने इस्माइल का विकेट झटक लिया। खबर लिखे जाने तक अफ्रीकी टीम 16 ओवर में 7 विकेट खोकर 106 रन बना चुकी है।इससे पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय पहला झटका स्मृति मंधाना के रुप में लगा। वो 13 रन बनाकर केप की गेंद पर आउट हुईं। पहले दो मैचों में धमाकेदार अर्धशतक जड़ने वाली मिताली राज ने करियर 13वां फिफ्टी जड़ा। मिताली ने 50 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली जिसमें 8 चौके और 3 छक्के शामिल रहा। उन्होंने जेमीमा रॉड्रिग्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी निभाई। मिताली के आउट होने के तुरंत बाद जेमिमा भी 44 रन बनाकर खाका की गेंद पर पैवेलियन लौट गईं।
टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमीमा रॉड्रिग्स, तानिया भाटिया, पूनम यादव, , शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ और रुमेली धर
दक्षिण अफ्रीका: डेन वैन नीरेकर (कप्तान), लिज़ेल ली, सुने ल्यूस, मिग्नन डु प्रीज, चोले ट्रायन, नादिन डी क्लर्क, मैरिज़ेन कैप, शबनीम इस्माइल, अयाबाँगा खाका, मासाबाटा क्लास, खाके

भारत की वनडे टीम में वापसी की कवायद के जुटे बल्लेबाज सुरेश रैना ने उम्मीद जताई कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में अच्छे प्रदर्शन को आईपीएल सहित आगामी टूर्नामेंटों में बरकरार रख पाएंगे। रैना ने शनिवार को तीसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 27 गेंद में 43 रन बनाने के अलावा तीन ओवर में 27 रन देकर एक विकेट चटकाया। इसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली।रैना ने कहा, ''यह लम्हा (वापसी) मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है। यहां के बाद हम श्रीलंका और फिर आईपीएल में खेलेंगे। हमें काफी मैच खेलने हैं। मैं पहले भी विश्व कप का हिस्सा रहा हूं और मैं 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा था। यह मेरा पहला विश्व कप था और हमने खिताब जीता। उन्होंने कहा, ''एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय की बात करूं तो पांचवें नंबर पर मैंने अच्छा प्रदर्शन किया है। यह सिर्फ कुछ और मैचों का सवाल है और मुझे लगता है कि मैं दिखा सकता हूं कि मैं निश्चित तौर पर जल्द ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में वापसी कर सकता हूं।रैना पिछली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच अक्तूबर 2015 में मुंबई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले थे जबकि यहां वापसी से पहले उन्होंने पिछला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल फरवरी में खेला था। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरे खिलाड़ियों का समूह है जो नतीजों में दिख रहा है। रैना ने कहा कि उन्हें तीसरे नंबर पर खेलने का फायदा मिला जो कप्तान विराट कोहली के चौथे नंबर पर उतरने के कारण संभव हो गया।

भारत के आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार रहने के कारण कप्तान विराट कोहली को प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा सौंपी गयी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से आईसीसी क्रिकेट हाल आफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर और ग्रीम पोलाक ने टी-20 श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की जीत के बाद समारोह के दौरान कोहली को यह गदा सौंपी। भारत ने शनिवार रात तीसरा टी-20 सात रन से जीतकर श्रृंखला 2-1 से जीती।पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में तीसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान और 10 लाख डालर की इनामी राशि सुनिश्चित कर ली थी। इस जीत के साथ तय हो गया कि तीन अप्रैल की समय सीमा तक कोई टीम टेस्ट रैंकिंग में भारत को नहीं पछाड़ पाएगी। भारत ने लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार जीता है और टीम अक्तूबर 2016 के बाद से शीर्ष पर चल रही है। टीम कोहली के मार्गदर्शन में इससे पहले भी दो बार जनवरी-फरवरी 2016 और अगस्त 2016 में शीर्ष पर पहुंच चुकी है।भारत नंबर एक स्थान पर सबसे अधिक समय तक नवंबर 2009 से अगस्त 2011 के बीच रहा जब महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे। इससे पहले स्टीव वा, रिकी पोंटिंग, माइकल क्लार्क, स्टीव स्मिथ (सभी आस्ट्रेलिया), एंड्रयू स्ट्रास (इंग्लैंड), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला (दोनों दक्षिण अफ्रीका) और मिसबाह उल हक (पाकिस्तान) को यह गदा सौंपी जा चुकी है।कोहली ने कहा, ''एक बार फिर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा पकड़ना शानदार अहसास है जो खेल के सर्वोच्च प्रारूप में हमारी सफलता का सूचक है। उन्होंने कहा, ''पिछले कुछ वर्षों में हमने टेस्ट मैचों में जैसा प्रदर्शन किया उस पर हमें गर्व है और हमारा प्रदर्शन हमारी रैंकिंग में झलकता है। कोहली ने कहा कि सभी प्रारूपों में सफलता हासिल करना चुनौतीपूर्ण है और उम्मीद जताई कि उनकी टीम भविष्य में भी ऊंचा स्तर बरकरार रख पाएगी।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीका पर टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 2-1 की जीत में शानदार प्रदर्शन के बूते आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में काफी फायदा मिला। शिखर ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 143 बनाये जिससे वह सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 14 पायदान के फायदे से अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 28वां स्थान हासिल किया। सात विकेट झटककर मैन आफ द सीरीज बने भुवनेश्वर ने 20 पायदान का सुधार किया जिससे वह 12वें स्थान पर पहुंच गये। अन्य खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जिम्बाब्वे पर सीरीज में मिली 2-0 की जीत में शानदार प्रदर्शन कर गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे। राशिद पिछले हफ्ते वनडे में संयुक्त पहला स्थान हासिल करने के बाद आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचने वाले युवा पुरूष क्रिकेटर बने थे। उन्होंने शारजाह में हुई दो मैचों की सीरीज में पांच विकेट झटककर दोनों प्रारूपों में शीर्ष स्थान हासिल किया। वहीं न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो और आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल क्रमश: शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज और आलराउंडर बन गये।आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का लाभ मिला और दक्षिण अफ्रीका ने एक अंक गंवा दिया। लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अपना क्रमश: तीसरा और सातवां स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान 126 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है, वह दशमलव की गणना में ही आस्ट्रेलिया से आगे है। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान जीन-पॉल डुमिनी ने सीरीज में 122 रन बनाये जिससे उन्हें चार पायदान का लाभ मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गये।

T20: विराट और धोनी को आराम, रोहित को कमान

कप्तान विराट कोहली और टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी उन अहम खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें छह मार्च से श्रीलंका में शुरू हो रही टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम से आराम दिया गया है। रोहित शर्मा भारत की दूसरे दर्जे की टीम की अगुआई करेंगे जिसमें घरेलू टूर्नामेंटों (सैयद मुश्ताक अली टी20 और आईपीएल) में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जगह दी गई है।टीम में छह बदलाव किए गए हैं। शिखर धवन को उप कप्तान बनाया गया है। प्रेस विज्ञप्ति में राष्ट्रीय चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के हवाले से कहा गया, ''महेंद्र सिंह धोनी चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे क्योंकि उन्होंने आराम का आग्रह किया था। उम्मीद के मुताबिक भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की शीर्ष तेज गेंदबाजी जोड़ी के अलावा आलराउंडर हार्दिक पंड्या को भी आराम दिया गया है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान इन पर काम का बोझ अधिक था।प्रसाद ने कहा, ''निदाहस ट्राफी की टीम को अंतिम रूप देते हुए हमने खिलाड़ियों के बोझ और आगामी कार्यक्रम को ध्यन में रखा। हाई परफोर्मेंस टीम ने सलाह दी है कि तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन में सुधार और चोट से बचने के लिए उन्हें पर्याप्त आराम दिया जाना चाहिए। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप चहल भी श्रीलंका जाने वाली टीम का हिस्सा नहीं होंगे। चयनकर्ताओं ने दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला में खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को चुना है। राष्ट्रीय टी20 और वनडे प्रतियोगिताओं में शतक सहित सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई।श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के बाद आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और आलराउंडर दीपक हुड्डा एक बार फिर टीम का हिस्सा होंगे। आलराउंडर विजय शंकर को पंड्या के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। दिनेश कार्तिक पहले विकेटकीपर होंगे जबकि पंत बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं। मयंक अग्रवाल को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है जबकि सत्र में वह 2000 से अधिक रन बना चुके हैं। एक सूत्र ने बताया कि मयंक को इसलिए नहीं चुना गया क्योंकि हम एक पैटर्न पर चल रहे हैं। घरेलू टूर्नामेंट में प्रदर्शन करने वाले किसी भी खिलाड़ी को राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए दावेदारी से पहले भारत ए के लिए खेलना होगा।

सुरेश रैना के 27 गेंद में 43 रन के बाद अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने निर्णायक तीसरे टी20 क्रिकेट मैच में सात रन से जीत दर्ज करके श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर सात विकेट पर 172 रन बनाये। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 165 रन ही बना सकी। टेस्ट श्रृंखला गंवाने के बाद वनडे श्रृंखला जीतने वाली भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही आठ सप्ताह के दौरे का शानदार अंत किया।दक्षिण अफ्रीकी टीम में पदार्पण करने वाले क्रिस्टियान जोंकर ने 24 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 49 रन बनाकर भारत के लिये खतरे की घंटी बजा दी थी लेकिन आखिर में भुवनेश्वर कुमार एंड कंपनी ने संयम के साथ गेंदबाजी करते हुए भारत की जीत सुनिश्चित की। जोंकर के अलावा कप्तान जेपी डुमिनी ने 41 गेंद में 55 रन बनाये जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे । इन दोनों के अलावा कोई मेजबान बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। भारत के लिये भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिये जबकि हार्दिक पंड्या ने चार ओवर में 22 रन देकर एक विकेट चटकाया।भारतीय पारी में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 40 गेंद में 47 रन बनाये लेकिन न्यूलैंड्स की धीमी पिच पर भारतीय बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना सके। धवन और रैना ने दूसरे विकेट के लिये 65 रन जोड़े लेकिन भारतीय बल्लेबाज रनगति को रफ्तार नहीं दे सके। भारत को मैच शुरू होने से पहले ही करारा झटका लगा जब शानदार फार्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली कमर में जकड़न के कारण आखिरी मैच नहीं खेल सके। उनकी जगह रोहित शर्मा ने कप्तानी की।श्रृंखला में लगातार तीसरी बार टास हारने के बाद भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिला। रोहित ने पहले ही ओवर में क्रिस मौरिस को दो चौके जड़े। जूनियर डाला ने उन्हें तीन मैचों में तीसरी बार आउट किया और उनके पहले ओवर की तीसरी गेंद पर वह पगबाधा आउट हो गए। रैना ने आते ही तेजी से रन बनाये । पहले छह ओवर में भारत का स्कोर एक विकेट पर 57 रन था। दक्षिण अफ्रीका ने इस समय गेंदबाजी में बदलाव किया।जेपी डुमिनी ने पहला स्पैल काफी किफायती फेंका जिससे भारत का रनरेट गिरा। इसके बाद रैना भी तबरेज शम्सी की गेंद पर लांगआन में कैच देकर चले गए। दूसरे छोर पर धवन सहज नहीं दिख रहे थे और दो जीवनदान का भी फायदा नहीं उठा सके। शम्सी ने दो बार उनका कैच छोड़ा। पहले मौरिस की गेंद पर शार्ट थर्डमैन में जब उनका स्कोर नौ रन था और फिर 13वें ओवर में आरोन फागिंसो की गेंद पर जब वह 34 रन बनाकर खेल रहे थे।भारत के 100 रन 12वें ओवर में बने। धवन और मनीष पांडे (13) ने तीसरे विकेट के लिये 32 रन जोड़े। पांडे को डाला ने डीप में लपकवाया। इसके 12 गेंद बाद धवन भी रन आउट हो गए। हार्दिक पंड्या 17 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए जबकि एम एस धोनी ने 11 गेंद में 12 रन बनाये। धोनी, पंड्या और दिनेश कार्तिक (13) आठ गेंद के भीतर पवेलियन लौट गए।

 

 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक ट्वंटी20 मैच आज केपटाउन में खेला जाना है। भारतीय समय के मुताबिक मैच रात में 9:30 बजे शुरू होगा। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है, तो ऐसे में ये मैच किसी फाइनल से कम नहीं होगा। दोनों टीमें जीत दर्ज करने के लिए एड़ी-चोटी का दम लगा देंगी। टेस्ट सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से अपने नाम…
मयंक अग्रवाल और कप्तान करूण नायर के अर्धशतकों से कर्नाटक ने विजय हजारे ट्राफी के सेमीफाइनल में महाराष्ट्र पर नौ विकेट की आसान जीत से फाइनल में प्रवेश किया। महाराष्ट्र की बल्लेबाजी इस अहम मुकाबले में फिसड्डी साबित हुई जिससे बल्लेबाजी के लिये अच्छी पिच के बावजूद टीम 44.3 ओवर में महज 160 रन ही बना सकी।यह लक्ष्य कर्नाटक के शानदार बल्लेबाजी लाइन अप के लिये मुश्किल नहीं था। सलामी…
भारतीय टीम निर्णायक तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा उतार चढ़ाव से भरे इस दौरे का जीत के साथ शानदार अंत करने का होगा। तीन टी-20 मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं और तीसरे मैच का परिणाम ही सीरीज की विजेता टीम की घोषणा करेगा।भारत ने जोहानिसबर्ग में पहला टी20 मैच 28 रन से जीता।…
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन में बहुत कुछ अलग देखने को मिलेगा। दो फ्रेंचाइजी टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स दो साल के बैन के बाद इस साल वापसी कर रही हैं और इसके बाद ऑक्शन में कुछ खिलाड़ियों की कीमत ने सबको चौंका डाला। अब राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स फ्रेंचाइजी टीमें कुछ ऐसा करने जा रही हैं, जिसकी शायद ही किसी को उम्मीद थी।दोनों टीमें अपने-अपने…
Page 1 of 237

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें