नई दिल्ली - भारत के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने मंगलवार को कोलकाता में कहा कि श्रीलंका के 9-0 से सफाये का वापसी सीरीज पर कोई असर नहीं पड़ेगा। टीम का फोकस आईसीसी रैकिंग में टेस्ट में टॉप पर बने रहने का है। भारत ने श्रीलंका दौरे पर सभी फोर्मेट्स में सारे मैच जीते थे। अब टीम इंडिया तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों में श्रीलंका की मेजबानी करेगी।
रहाणे ने ईडन गार्डन पर अभ्यास सत्र से इतर कहा, यह सीरीज पिछली सीरीज से बिल्कुल अलग है। हम श्रीलंका को हलके में नहीं ले रहे हैं हालांकि हमारा श्रीलंका का दौरा बेहतरीन रहा। फिलहाल अगर हमें टेस्ट में नंबर एक बने रहना है तो हर सीरीज महत्वपूर्ण है। हम हर सीरीज जीतना चाहते हैं। हमें वहां के हालात के बारे में जानकारी है। श्रीलंका दौरे के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है जहां तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी20 मैच खेले जायेंगे।
रहाणे ने कहा, हम सभी के लिये दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले हर मैच और हर सीरीज महत्वपूर्ण है। दक्षिण अफ्रीका के बारे में वहां जाने से पहले सोचेंगे। फिलहाल ध्यान इस सीरीज पर है। दक्षिण अफ्रीका दौरा एकदम अलग होगा। श्रीलंका के लिये भी यह बहुत महत्वपूर्ण सीरीज है और उनकी तैयारी अच्छी है। हमारा फोकस इस सीरीज और यहां होने वाले पहले मैच पर है। हम उनकी रणनीति के बारे में सोचने की बजाय अपनी ताकत पर फोकस करेंगे।
श्रीलंका में 12 से 14 अगस्त तक आखिरी टेस्ट के बाद से भारतीय टीम लगातार सीमित ओवरों के मैच खेल रही है जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज शामिल है। रहाणे ने कहा, सभी को पता है कि कैसे खुद को अलग अलग प्रारूप के अनुसार ढालना है। मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई समस्या होगी। सारे खिलाड़ी पेशेवर हैं। पहला टेस्ट लय हासिल करने के लिये अहम होगा।
ओडिशा और बड़ौदा के खिलाफ पिछले दो रणजी मैचों में 49 और 45 रन पर आउट होने वाले रहाणे ने कहा कि वह उसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। उन्होंने कहा, मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं। मैंने लगातार चार अर्धशतक बनाये हैं। रणजी ट्रॉफी में 49 और 45 रन पर आउट हो गया लेकिन मेरे लिये ज्यादा से ज्यादा अभ्यास जरूरी था। टीम के लिये चार अर्धशतक भी काफी मायने रखते हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें