विभिन्न क्षेत्रों में अपनी श्रेष्ठता का लोहा मनवाने वाली भारतीय-अमेरिकन्स विभूतियां सम्मानित

13 July 2017
Author 


न्यूयॉर्क (हम हिन्दुस्तानी)-भारतीय-अमेरिकन्स द्वारा विभिन्न देशों में अपनी श्रेष्ठता व प्रतिभा का जहां लोहा मनवाया है वहीं पर उन्होंने यह सिद्ध कर दिया है कि वे हर देश में श्रेष्ठ हैं। ऐसी ही 5 भारतीय-अमेरिकन्स विभूतियों, जिन्होंने अमेरिका के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए भारत का नाम रोशन किया है, को दि ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल्स ऑफ इंडियन आर्गेन (कनैक्टिक चैप्टर) द्वारा सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि आर्गेनाइजेशन की ओर से इस सम्मान समारोह का आयोजन स्टेमफोर्ड हिल्टन होटल में किया गया था। इस सम्मान समारोह में मुख्यातिथि के रूप में न्यूयॉर्क में भारत की जनरल कौंसल अम्बैसडर रिवा गांगुली दास के अलावा जिम्म हिम्स, स्टेमफोर्ड मेयर डेविड मार्टिन नॉरवॉक मेयर हैरी रिलिंग, कनैक्टिक स्टेट सीनेटर टोनी हवांग, टोनी बाऊचर, सिटी स्टेट असैम्बलमैन डा. प्रसाद श्रीनिवासन एवं विलियम टांग उपस्थित हुए। इस अवसर पर रिवा गांगुली दास ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतीय-अमेरिकन्स द्वारा हमेशा ही अमेरिका के उत्थान चाहे वह आर्थिक हो फिर शैक्षणिक, हर क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान डाला है, जिसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि जहां तक युवाओं की बात है तो युवा भी अपने आदर्शों पर चलकर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने सम्मानित होने वाली विभूतियों को विशेष रूप से बधाई दी और साथ ही कहा कि वे भविष्य में और अधिक उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए भारत देश का नाम इसी तरह से रोशन करें। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावा अनीता भट्ट ने दि ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल्स ऑफ इंडियन आर्गेन (कनैक्टिक चैप्टर) के उद्देश्यों एवं कार्यों के संदर्भ में उपस्थिति को विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर उन्होंने आर्गेनाइजेशन की ओर से सम्मानित किए जाने वाली विभूतियों, जिनमें ईला पालीवाल, डा. धारूपाति नामुधीरी, डा. रूपेंद्र पालीवाल, कैप्टन अल्पा लदानी एवं नितेश बंता को मंच पर आमंत्रित किया तथा आर्गेनाइजेशन के पदाधिकारियों द्वारा उक्त विभूतियों को सम्मानित किया गया। इस सम्मान समारोह में विशेष रूप से उपस्थित हुए पद्म भूषण एच.आर. शाह सी.ई.ओ. एवं फाऊंडर टी.वी. एशिया ने भी सम्बोधित करते हुए दि ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल्स ऑफ इंडियन आर्गेन (कनैक्टिक चैप्टर) के पदाधिकारियों को बधाई दी और साथ ही कहा कि आर्गेनाइजेशन द्वारा बहुत ही अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर सम्मानित विभूतियों को भी बधाई दी। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावा सीनेटर रिचार्ड ब्ल्यूमैंथल, डिप्टी जनरल कौंसिल ऑफ इंडिया प्रतिमा त्रिपाठी, इंटरनैशनल चेयरमैन डा. थॉमस अब्राहिम, गायत्री महेश, वी.पी. प्रदीप गोविल एवं शैली निचानी आदि उपस्थित थे।

यह हैं सम्मानित होने वाली विभूतियां
ईला पालीवाल, को कला के क्षेत्र में डाले गए बहुमूल्य योगदान हेतु सम्मानित किया गया। ईला पालीवाल ग्रीनविच में रहती हैं तथा उनके द्वारा कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया है। उनके द्वारा पेश की गई एलबम 'नवरत्न-2015' को दर्शकों द्वारा बहुत ही सराहा गया था। इस एलबम के माध्यम से उन्होंने विदेश में भारतीय संस्कृति का प्रफुल्लित करने का अनोखा प्रयास किया और एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

डा. धारूपाति नामुधीरी, स्टेमफोर्ड हॉस्पिटल में मनोचिकित्सक हैं तथा उन्हें मैडीसन एवं हैल्थ केयर में डाले गए बहुमूल्य योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा डा. नामुधीरी स्टेमफोर्ड हॉस्पिटल के फिजिचेरिटी डिपार्टमैंट में चेयर के रूप में भी अपनी सेवाएं निभा रहे हैं जबकि इसके अलावा वेल कॉर्नेल मैडीकल कॉलेज में क्लीनिकल असिस्टैंट प्रोफैसर ऑफ फिजिचेरिटी के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। डा. नामुधीरी को मनोचिकित्सक के रूप में 30 वर्षों का अनुभव हैं।

डा. रूपेंद्र पालीवाल, सैकर्ड हार्ट यूनिवॢसटी फेयरफिल्ड में वाइस प्रैजीडैंड ऑफ अकादमिक अफेयर्स के रूप में अपनी सेवाएं निभा रहे हैं। डा. पालीवाल को शिक्षा के क्षेत्र में डाले गए बहुमूल्य योगदान के लिए दि ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल्स ऑफ इंडियन आर्गेन (कनैक्टिक चैप्टर) द्वारा सम्मानित किया गया। इसके अलावा श्री पालीवाल स्ट्रैजिक प्लाङ्क्षनग, स्पैशल अस्सिटैंट के रूप में जैक वैल्च कॉलेज ऑफ बिजनैस में भी अपनी सेवाएं निभा रहे हैं।

कैप्टन अल्पा लदानी, 20 वर्षों से कनैक्टिक आर्मी नैशनल गार्ड में सेवाएं निभा रही हैं, को राष्ट्रीय सेवा में डाले गए योगदान के लिए दि ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल्स ऑफ इंडियन आर्गेन (कनैक्टिक चैप्टर) की ओर से सम्मानित किया गया। कै. लदानी द्वारा ईराक, अफगानिस्तान, जर्मनी एवं बहरीन में छिड़े शीत् युद्ध में अपना बहुमूल्य योगदान डाला था तथा राष्ट्र के प्रति की गई सेवाओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें सम्मानित किया गया।

नितेश बंता, दि ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल्स ऑफ इंडियन आर्गेन (कनैक्टिक चैप्टर) प्रैजीडैंट यंग प्रोफैशनल अचीवर्स अवार्ड से नितेश बंता को सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि श्री नितेश बंता का जन्म स्टेमफोर्ट में हुआ था तथा उन्होंने 30 वर्ष की आयु में ही फोब्र्स सूची में 'न्यू वैंचर कैटेगरी' में जगह बनाने का गौरव प्राप्त किया था। उनकी इन उपलब्धियों को देखते हुए सम्मानित किया गया।

18 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें