ब्रासीलिया - ब्राजील ने घोषणा है कि वह चीन द्वारा दक्षिण अमेरिकी देश के चिकन और चीनी के आयात पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में आधिकारिक शिकायत दर्ज करने पर विचार कर रहा है। समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 की मई में चीन ने ब्राजील से आयात की जाने वाली चीनी पर प्रतिबंध लगा दिया था।
बाद में 2018 के जून में उसने ब्राजील के चिकन के खिलाफ डंपिंग-रोधी कदम उठाते हुए कहा कि चीनी उत्पादों को ब्राजील के उत्पादों से अनुचित प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। चीन के इस कदम के बाद आयातकों को चीन को 18.8 फीसदी से 38.4 फीसदी तक अधिक कर चुकाना पड़ रहा है।
चीन ने यह कदम एक जांच के बाद उठाया था, जिसमें कहा गया था कि ब्राजील के चिकन को काफी कम कीमत में आयात किया जा रहा है, जिससे चीनी सरकार के मुताबिक स्थानीय उद्योगों को नुकसान पहुंच रहा है।
ब्राजील चिकन का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है और चीन में आधे से ज्यादा पोल्ट्री उत्पाद चीन से ही मंगाए जाते हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें