नई दिल्ली - सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट ने 11 अक्टूबर को रात 11 बजकर 35 मिनट पर ऐतिहासिक उड़ान भरी। यह दुनिया की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप उड़ान होगी। यह फ्लाइट सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट से न्यूयॉर्क तक का 16,700 किलोमीटर का सफर 19 घंटे में पूरा करेगी। इस उड़ान के लिए एयरबस A350-900ULR प्लेन का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 161 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। इसमें 67 बिजनेस क्लास और 94 प्रीमियम क्लास की सीटें हैं।
यह पहली बार नहीं है जब इस रूट पर उड़ान सेवा शुरू की गई है। पांच साल पहले भी यह फ्लाइट जाती थी, लेकिन मंहगाई के चलते इसे बंद कर दिया गया था। अब पांच साल बाद फिर इसे शुरू किया गया है। इस फ्लाइट में प्रीमियम क्लास के लिए 119647 रुपए प्रति व्यक्ति और बिजनेस क्लास के लिए 277765 रुपए प्रति व्यक्ति किराया है। भविष्य में कंपनी की योजना सिंगापुर से लॉन्स एंजेल्स के लिए फ्लाइट शुरू करने की है।
सामान्य रफ्तार से चलते हुए यह फ्लाइट 18 घंटे 45 मिनट में सिंगापुर से न्यूयॉर्क का सफर तय कर लेगी। पायलट के पास रिजर्व में लगातार 20 घंटे तक उड़ान भरने का ऑप्शन है।
फ्लाइट में हैं कई खास बातें
लंबी दूरी की नॉन स्टॉप फ्लाइट होने के कारण इस फ्लाइट में कई खास बातों का ध्यान रखा गया है। इसमें दो फर्स्ट ऑफिसर के साथ 13 केबिन क्रू होंगे। दोनों पायलटों को 8 घंटे आराम करने का वक्त मिलेगा। साथ ही इस प्लेन में लेटेस्ट सिस्टम लगा है जिससे दूसरे प्लेन के मुकाबले ईंधन की खपत 25 फीसद कम है। इसके अलावा यात्रियों के लिए इसमें स्पेशल वेलनेस मेनू और एंटरटेनमेंट के कई ऑप्शन दिए गए हैं।
इससे पहले सबसे लंबी दूरी की फ्लाइट का रिकॉर्ड ऑकलैंड से दोहा की फ्लाइट के नाम था। यह फ्लाइट 17 घंटे 40 मिनट में 14535 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें