नई दिल्ली। नवरात्र के दौरान रेलयात्रा करने वालों के लिए इंडियन रेलवे कुछ स्टेशनों पर ‘व्रत का खाना’ उपलब्ध कराएगी। रेलवे की ओर से यह सुविधा ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है जो व्रत के दौरान सफ़र करते हैं। इसके तहत रेलवे अपनी ई-खान पान सूची के तहत कुछ स्टेशनों पर ‘व्रत का खाना’ उपलब्ध करा रही है।दरअसल, नवरात्र के दौरान कई लोग पारंपरिक रुप से उपवास रखते हैं, ऐसे में रेलवे का कहना है कि वह 10 से 18 अक्टूबर के दौरान अपनी खान-पान सूची में साबूदाना, सेंधा नमक, कुट्टु का आटा और कुछ विशेष सब्जियां जैसे सात्विक आहार शामिल कर रही है।आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि इस साल ट्रेन यात्रा को आरामदेह बनाने के लिए वह अपनी ई-खान-पान सूची के तहत व्रत का खाना पेश कर रहा है।
इन स्टेशनों पर मिलेगा खाना:-IRCTC के मुताबिक व्रत का विशेष खाना कुछ चुनिंदा रेस्टोरेंट की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही यह कुछ ही स्टेशनों पर उपलब्ध होगा। इन स्टेशनों में नागपुर, अंबाला, जयपुर, इटारसी, झांसी, नासिक, रतलाम, दौंड, मथुरा, निजामुद्दीन और लखनऊ शामिल हैं। यात्रियों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए निर्धारित यात्रा समय से कम से कम दो घंटे पहले वैध PNR पर आर्डर दिए जा सकते हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें