नई दिल्ली। आज के समय में बाजार में निवेश के कई सारी योजनाएं उपलब्ध हैं। अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न की तलाश हर किसी को होती है। हर कोई चाहता है कि उसे कोई ऐसा निवेश विकल्प मिले जो न सिर्फ उनके पैसे को सेफ रखे बल्कि उन्हें बेहतर रिटर्न भी दे। हालांकि युवा उम्र के अधिकांश लोग बचत की आदतों से कोसों दूर रहते हैं। लेकिन जब आप 30 की उम्र में पहुंच जाएं तो आपको निवेश के बारे में सोचना चाहिए। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको बता रहे हैं कि अगर आप 30 की उम्र से निवेश की शुरुआत करते हैं तो आपको भविष्य के लिए पैसे को लेकर चिंता करने की दरकार नहीं होगी।
ज्यादा निवेश न करें;-आज बाजार में कई सारे निवेश योजनाएं हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर जगह निवेश करें। अगर आपकी प्लानिंग रिटायरमेंट तक के लिए है तो फिर आपको लंबी अवधि के निवेश के बारे में सोचना चाहिए। ऐसा निवेश विकल्प जिसमें कम जोखिम हो और ज्यादा रिटर्न मिलता हो। आपको 30 की उम्र में इस पर काम करना शुरू कर देना चाहिए।
भविष्य पर निर्भर न रहें:-अक्सर व्यक्ति आलसी हो जाता है और भविष्य में अपनी वित्तीय स्थिति बेहतर होने का इंतजार करता है। हालांकि, इसमें बहुत जोखिम है क्योंकि ये व्यक्ति के भविष्य में अच्छी नौकरी मिलने पर निर्भर करता है। यदि किसी व्यक्ति ऐसा करने में विफल रहता है तो उसे 30 की उम्र तक इसपर काम शुरू कर देना चाहिए। एक्सपर्ट बताते हैं कि जब आप 30 की उम्र में पहुंचे तो इस पर प्लानिंग करना शुरू कर दें।
एक स्टेबल जॉब की तलाश करें:-30 के उम्र में पहुंचने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि आपके पास एक स्टेबल और हाई सैलरी वाली जॉब होनी चाहिए। भारत में सीनियर लेवल पर पहुंचने के बाद अपने जॉब को बचाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अच्छी प्लानिंग और रिसर्च के माध्यम से अच्छी और हाई सैलरी वाली जॉब मुमकिन है। आपको याद रखना चाहिए कि 30 एक ऐसी उम्र है जहां से आपको अपने भविष्य के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए।
इंश्योरेंस स्कीम;-30 की उम्र में पहुंचने पर आपको इंश्योरेंस स्कीम के बारे में सोचना चाहिए। आप चाहें तो एलआईसी का प्लान ले सकते हैं। इंश्योरेंस एक ऐसी स्कीम है जिसका फायदा आपको तब पता चलता है जब आपके पास पैसे नहीं होते और इसकी खासा जरूरत आपको लगती है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें