हांगकांग। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की टेक कंपनियों Tencent Holdings Ltd और ByteDance के साथ अमेरिकी लेनदेन के प्रतिबंधित करने वाले कार्यकारी आदेश पर गुरुवार को हस्ताक्षर कर दिया। Tencent के पास लोकप्रिय चीनी मैसेजिंग एप WeChat का स्वामित्व है। वहीं, ByteDance शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप TikTok की पैरेंट कंपनी है। इन फैसलों पर अगले 45 दिन के अंदर अमल होगा। अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस इस ऑर्डर के तहत कवर लेनदेन को चिह्नित करेंगे। ऐसे में आइए जानते हैं कि सोशल मीडिया और वीडियो गेम से जुड़ी चीन की दिग्गज कंपनी Tencent ने अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में कौन से बड़े निवेश किए हैंः
Tesla Inc: चीनी कंपनी Tencent ने 2017 में 1.78 अरब डॉलर के निवेश के जरिए इलेक्टिक वाहन बनाने वाली कंपनी की पांच फीसद हिस्सेदारी खरीद ली थी। Tesla के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने Tensent को एक निवेशक और टेस्ला के लिए परामर्शदाता करार दिया था।
Riot Games: Tencent ने 2011 में लॉस एंजिल्स की इस गेम डेवलपमेंट से जुड़ी कंपनी की बहुलांश हिस्सेदारी खरीद ली थी। इसके बाद 2015 में यह Tencent की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी बन गई।
Activision Blizzard Inc: Tencent के पास बेहद लोकप्रिय 'कॉल ऑफ ड्यूटी' फ्रेंचाइज की पैरेंट कंपनी की अल्पांश हिस्सेदारी है। Tencent ने पिछले साल “Call of Duty Mobile” लंच किया था। टावर सेंसर के डेटा के मुताबिक इसे अमेरिका में 4.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है।
Epic Games: इस कंपनी की अल्पांश हिस्सेदारी Tencent ने 2012 में खरीद ली थी।
Snap Inc: Tencent ने 2017 में मैसेजिंग एप ऑपरेटर की 12 फीसद हिस्सेदारी खरीद ली थी।
Reddit Inc: Tencent की अगुवाई में की गई फंडिंग के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने 2019 में 30 करोड़ डॉलर जुटाया था।
Spotify Technology SA: स्वीडन की म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी और Tencent Music Entertainment Group दोनों ने 2018 में एक-दूसरी कंपनी की अल्पांश हिस्सेदारी खरीदी थी।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें