कारोबार

कारोबार (1889)

नई दिल्ली(HH USA)

महंगाई से लोग परेशान हैं। हर घर में इस्तेमाल होने वाला दूध भी मंहगा हो गया है। अमूल ने देश भर में कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। कल यानी की 1 मार्च से अमूल का दूध 2 रुपये महंगा मिलेगा। कंपनी ने बयान में कहा कि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपये प्रति 50 मिलीलीटर, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति मिलीलीटर और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति मिलीलीटर है। यह मूल्य वृद्धि अमूल दूध के सभी ब्रांडों पर प्रभावी होगी, जिसमें सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध आदि शामिल हैं। अमूल ने बयान में कहा कि यह 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल 4 फीसदी की होती है, जो औसत खाद्य महंगाई से बहुत कम है। 

नई दिल्ली(HH USA)

महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल का भाव जारी कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में जारी तेजी के बीच देश में तीन महीने से ज्यादा समय से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 114 दिनों से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। आज भी पेट्रोल का दाम जस का तस बना हुआ है। आज भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव न होने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है। आपको बता दें कि 03 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल स्थिर हैं।

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98  रुपये व डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर है।

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं। इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

 

Government oil companies released the prices of petrol and diesel

नई दिल्ली(HH USA)

फेसबुक रील्स की ग्लोबल लॉन्चिंग हो गई है। यह फेसबुक पर रील्स यानी शॉर्ट वीडियो शेयर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। शॉर्ट वीडियो फीचर फेसबुक रील्स की मौजूदगी दुनियाभर के करीब 150 देशों में हो गई है। इसे एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। फेसुबक रील्स सबसे पहले साल 2020 में टिकटॉक की टक्कर में लॉन्च किया गया था। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक रील्स क्रिएटर्स को कमाई का मौका देगी। इसके लिए जल्द फेसबुक की तरफ से नया फीचर पेश किया जाएगा। इसके तहत अब फेसबुक शॉर्ट वीडियो से होने वाली कमाई का एक हिस्सा अब रील्स बनाने वालों के साथ साझा करने की तैयारी कर रहा है। फेसबुक अगले कुछ सप्ताह में पायलट बेसिस पर यह पहल शुरू हो जाएगी। इसका मतलब होगा कि कंटेट क्रिएटर्स अब रील्स बनाकर भी फेसबुक के जरिये कमाई कर सकेंगे। फेसबुक ने यह फैसला अधिक से अधिक कंटेट क्रिएटर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर आकर्षित करने और दुनिया के कई देशों में टिकटॉक से मिल रही चुनौती को देखते हुए किया है। मेटा ने बताया कि वह पायलट बेसिस पर रील बनाने वाले कंटेट क्रिएटर्स के साथ विज्ञापन से होने वाली कमाई को साझा करने जा रही है। फेसबुक ने बताया कि वह सबसे पहले अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में रील्स पर कमाई साझा करना शुरू करेगी। अगले कुछ सप्ताह में इसे और भी देशों में लॉन्च किया जाएग। फेसबुक ने बताया कि वह भारत में इसे जल्द लॉन्च करने की सोच रहा है। जो इसका सबसे बड़ा बाजार है। मौजूदा सिस्टम के तहत यूजर्स एक के बाद एक रील बिना किसी रोकटोक के देखते चले जाते हैं और इनके बीच में कोई ऐड नहीं आता है। फेसबुक ने अब इसमें एक नया प्रयोग किया है। पायलट बेसिस पर जो कंटेट क्रिएटर्स इसमें भाग लेंगे। उन्हें दो में किसी एक विज्ञापन फार्मेट को चुनना होगा। पहला फार्मेट बैनर्स और दूसरा फार्मेट स्टीकर का है। बैनर फार्मेट में विज्ञापन एक ट्रांसपैरेंट तरीके से फेसबुक रील्स के निचले हिस्से में दिखेगा। स्टीकर्स मोड में विज्ञापन किसी स्टीकर्स की तरह रील्स पर दिखाई देगा। कंटेट क्रिएटर्स के पास यह इजाजत होगी कि वह रील्स के जिस भी हिस्से में चाहे, वहां स्टीकर लगा सकता है। आप इन दोनों तस्वीरों से इसे और अच्छे तरीके से समझे सकते हैं। हाईं तस्वीर में फेसबुक रील्स में ऊपर स्टीकर की तरह विज्ञापन दिख रहा है। बाईं तस्वीर में वह सबसे निचले हिस्से में दिखाई दे रहा है।

 

 

The CEO of Meta said- Facebook Reels will give creators a chance to earn

नई दिल्ली(HH USA)

भारत के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक आए दिन अपने खाताधारकों के लिए नई-नई चेतावनी जारी करता रहता है। ऐसे में अगर आपका अकाउंट भी एसबीआई में है तो यह खबर आपके लिए बहुत वरदान साबित होने जा रही है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों से पैन और आधार कोर्ड को लिंक कराने की सलाह दी है। अगर आप ऐसा नहीं करत हैं तो बैंक से जुड़ी कई सेवाओं को काटा जा सकता है। पैन को आधार कार्ड से लिं करने की अंतिम तारीख 31 मार्च निर्धारित की है।एसबीआई के मुताबिक हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें। इसके साथ ही बैंक ने कहा कि पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। पैन और आधार लिंक नहीं हैं, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और स्पेसिफाइड ट्रांजैक्शन करने के लिए पैन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर 2021 से बढ़ा कर 31 मार्च 2022 कर दी है।

जानिए पहला तरीका

सबसे पहले आप इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां पर बाईं तरफ आपको Link Aadhaar का विकल्प दिखेगा, इसको क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको PAN, AADHAAR और आधार में आपका नाम जैसे लिखा है, भरना है। अगर आपके आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल है तो 'I have only year of birth in aadhaar card' के बॉक्स को टिक करें।  कैप्चा कोड डालें या OTP के लिए टिक करें। लिंक आधार के बटन को क्लिक करें, बस हो गया आपको PAN और Aadhaar लिंक। 

दूसरा आसान तरीका

आप PAN और Aadhaar को SMS के जरिए भी लिंक कर सकते हैं। मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें-  UIDPAN<12-digit Aadhaar><10-digit PAN।  इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दें, बस हो गया काम।

 

SBI has issued alerts for its customers, if this is not done then the services will be shut down

नई दिल्ली(HH USA)

यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के ऐलान के बीच भारत समेत दुनियाभर में तेल के साथ-साथ गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका काफी बढ़ गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच चुकी है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में भी जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ सकती है। वहीं कहा जा रहा है कि ग्लोबल लेवल पर गैस की किल्लत होने से सीएनजी, पीएनजी और बिजली की कीमतें बढ़ जाएंगी। इस बीच खबरें आ रही है कि देश में रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी जल्द ही बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के संपन्न होते ही 8 मार्च को देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं एक अप्रैल को एलपीजी गैस की कीमत में भी इजाफा होने की संभावना है। भले ही सरकार ने घरेलू गैस एलपीजी के रेट में कोई बढ़ोतरी न किया हो लेकिन 2022 की शुरुआत में एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर कीमतों में इजाफा किया गया था। हालांकि, बाद में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती भी की गई है। इसमें लंबे समय से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया गया है। वैश्विक स्तर पर सीएनजी व पीएनजी गैस की काफी डिमांड है गैर की मांग की अपेक्षा पूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसके चलते गैस की किल्लत की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में गैस की डिमांड के चलते कीमतों में इजाफा हो सकता है। वैश्विक स्तर पर गैस की किल्लत का असर फिलहाल भारत में देखने को नहीं मिला है। लेकिन अप्रैल से देश में गैस की कीमतें दोगुना हो सकती है। दरअसल रूस, यूरोप को गैस सप्‍लाई करने का एक बड़ा स्रोत है। लिहाजा यूक्रेन-रूस युद्ध का असर इसपर भी पड़ सकता है। दुनियाभर में ऊर्जा की बढ़ती मांग की वजह से इसकी आपूर्ति में कमी आ सकती है। यही वजह है कि गैस की कीमतों में काफी तेजी आई है।

 

Shock to the common man, the price of LPG cylinder will be doubled

नई दिल्ली। यदि आप भी अपने सपनों का घर खरीदने के इंतजार में हैं, और एक बेहतर होम लोन की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपको पढ़ना बेहद ही जरूरी है। इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए होम लोन पर काफी आकर्षक ऑफर उपलब्ध रहा रहा है। 15 अगस्त के मौके पर एसबीआई अपने ग्राहकों को जीरो प्रोसेसिंग फीस पर होम लोन लेने की सुविधा प्रदान कर रहा है। अपने एक ट्वीट के जरिए बैंक ने इस बात की जानकारी उपलब्ध कराई है।

क्या कहा SBI ने:-अपने ट्वीट के जरिए SBI ने बताया है कि, "जीरो प्रोसेसिंग होम लोन के जरिए इस आजादी के दिवस पर प्रवेश करें अपने सपनों के घर में"। आपको बतातें चलें कि SBI के द्वारा इस ऑफर का लाभ आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत दिया जा रहा है। जीरो प्रोसेसिंग फीस के अलावा भी SBI अपने होम लोन के साथ कई सारी अन्य सुविधाओं का लाभ भी दे रहा है।

महिलाओं को मिल रहा है विशेष लाभ;-SBI की तरफ से महिलाओं को होम लोन पर काफी आकर्षक छूट की सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। होम लोन की सुविधा के तहत महिलाओं को 5 फीसद BPS इंटरेस्ट कंसेशन का फायदा पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा यदि आप SBI का योनो सर्विस के तहत होम लोन लेना चाहता हैं तो भी आपको 5 फीसद BPS इंटरेस्ट कंसेशन का लाभ हासिल होगा। SBI के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन पर आपको 6.70 फीसद की दर से ब्याज चुकाना होगा।

 

कैसे करें अप्लाई:-आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत, 15 अगस्त के दिन आप भी SBI की इस आकर्षक होम लोन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आप SBI की डिजिटल सेवा YONO SBI के जरिए होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप बैंक के द्वारा जारी किए गए कॉन्टैक्ट नंबर 7208933140 पर मिस्डकॉल भी कर सकते हैं।

नई दिल्‍ली। PFRDA और National Pension Trust के अलग होने की खबरों के बीच इसके खाताधारकों के लिए एक बड़ी खबर है। PFRDA ने खाते के रखरखाव (Exits and Withdrawals under the National Pension System) को लेकर कुछ बदलाव किए हैं, जिनसे खाते से पैसा निकालना नुकसान करा सकता है।PFRDA ने Exits and Withdrawals के नियम 6 में बदलाव किया है। इसके तहत अगर कोई खाताधारक Tier I खाते से…
नई दिल्ली। IRCTC DWARKA SOMANATH SHRAVAN SPECIAL YATRA (WZBD 307 ) के नाम से पैकेज लेकर आया है। इस पैकेज के तहत यात्री "Bharat Darshan Special Tourist Train" नामक ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। पैकेज में 6 रात और 7 दिन के लिए यात्रा का ऑफर है। IRCTC कहना है कि "भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन", देश के सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को कवर करते हुए सबसे किफायती दर…
नई दिल्‍ली। IRCTC समेत दूसरी बड़ी कंपनियों के बाद अब एक और सरकारी कंपनी IPO लाने वाली है। यानि आपके पास Sarkari Company में हिस्‍सेदार बनने का मौका है। सरकार ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिये राष्ट्रीय बीज निगम (NSC) में अपनी 25 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Dipam) ने प्रस्तावित IPO पर काम करने के लिए मर्चेंट…
नई दिल्‍ली। महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी के रूप में 1 करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों की किस्‍मत खुलने के बाद अब राजस्‍थान के लाखों सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी लगी है। राजस्थान सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (DA) 17 से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का फैसला किया है। यानि अगस्‍त से खाते में सैलरी के साथ DA की मोटी रकम आएगी।…
Page 1 of 135

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें

data-ad-type="text_image" data-color-border="FFFFFF" data-color-bg="FFFFFF" data-color-link="0088CC" data-color-text="555555" data-color-url="AAAAAA">