मुंबई (हम हिंदुस्तानी)-फ़िल्म अभिनेता पंकज त्रिपाठी, जो जिला प्रशासन और बिहार के चुनाव आयोग द्वारा शुरू की गई एक पहल, मतदान के अधिकार के अभियान का प्रचार करने के लिए कुछ दिन पहले ही अपने शहर गोपालगंज, पटना में थे, वे एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में हैं अगर सब कुछ अभियान के मुताबिक़ चलता है तो। पंकज को चुनाव आयोग के द्वारा वोट देने के अधिकार के लिए अभियान चलाने और मतदान के महत्व के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए राज्य की पहचान के रूप में चुना गया है।
पिछले साल बिहार सरकार ने उन्हें स्टेट आइकॉन ऑफ़ बिहार की उपाधि से सम्मानित किया था, तब से पंकज जब भी शूटिंग नहीं कर रहे होते हैं तो इस अभियान के मक़सद के लिए निरंतर बिहार आते रहे हैं। पंकज पिछले वीकेंड को इस अभियान में भाग लेने के लिए दूर-दूर से आये 10000 से अधिक भावी वोटरों की भारी भीड़ को संबोधित करने के लिए बिहार गए थे। इस कार्यक्रम को गोपालगंज के मिंझ स्टेडियम में जिला प्रशासन और भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित किया गया था। पंकज ने वहाँ मौजूद 10000 से अधिक लोगों के साथ यह शपथ ली कि वे किसी भी हाल में इस चुनाव में अपने वोट डालने के अधिकार का प्रयोग करेंगे।
पंकज ने लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, "वोट देने के बाद आपकी उंगली पर जो स्याही का निशान लगाया जाता है, वह सोने-चाँदी के ज़ेवर रखने जितना ही ख़ास और क़ीमती होता है। होली, दिवाली, ईद और बकरा ईद जैसे त्योहार कुछ समुदायों द्वारा मनाए जाते हैं। वोटिंग भी एक त्योहार है जो सभी समाज के लोगों के द्वारा मनाया जाता है चाहे वे किसी भी जाति और पंथ के हों। इसे भी वैसे ही खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाना चाहिए जैसे से हम दूसरे सामुदायिक त्योहारों को मनाते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "चुनावों के बाद, मैं गोपालगंज वापस आऊँगा और आप में से हर उस इंसान के साथ सेल्फी लूँगा जो अपनी उंगली पर वोटिंग की स्याही का निशान दिखायेगा और वोट देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करेगा।"

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें