मुंबई (हम हिंदुस्तानी)-बेहद टैलेंटेड एक्टर गुलशन देवैया ने शैतान, हंटरर, पेडलर्स, द गर्ल इन यलो बूट, और रामलीला जैसी कई फिल्मों में अपनी वर्सेटाइल एक्टिंग के जरिए अपनी काबिलियत साबित की है। इस जबरदस्त प्रतिभाशाली एक्टर ने हमेशा इंडी और कमर्शियल सिनेमा, दोनों को एक्सप्लोर किया है और बड़ी सफलता हासिल की है। जल्द ही गुलशन अपनी आने वाली फिल्म मर्द को दर्द नहीं होता में एक बिल्कुल नए अवतार में नज़र आएंगे, क्योंकि इससे पहले उन्होंने पर्दे पर इस तरह का कोई किरदार नहीं निभाया है। इस फिल्म में वह एक मार्शल आर्ट एक्सपर्ट का किरदार निभा रहे हैं, जिनका नाम है कराटे मणि। गुलशन के लिए यह सबसे चैलेंजिंग रोल है, क्योंकि इससे पहले उन्हें किसी किरदार के लिए मेंटली और फिजिकली इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ी थी।
अपने कैरेक्टर मणि को ज्यादा ऑथेंटिक बनाने के लिए, उन्होंने स्विट्जरलैंड से ताल्लुक रखने वाले 90 के दशक के दुनिया के सबसे बड़े कराटेबाज एवं किकबॉक्सिंग स्टार, एंडी हग को ट्रिब्यूट देते हुए की अपने लुक को उनकी तरह बनाने का फैसला लिया। संयोग से गुलशन के मन में इस महान मुक्केबाज का ख्याल आया और उन्होंने अपने डायरेक्टर वासन बाला से इस बारे में बात की। वासन इस विचार से काफी प्रभावित हुए, और अंत में उन्होंने इस कैरेक्टर के लुक को अपनाने का फैसला लिया जो एक्शन की दुनिया के इस रियल लाइफ स्टार से काफी इंस्पायर है। उनके मुलेट हेयर-स्टाइल तथा एंडी के करियर के शुरुआती दिनों के हेयर स्टाइल एवं मूंछों में काफी समानता थी। इस कैरेक्टर का लुक केवल एंडी ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में 90 के दशक में मिथुन चक्रवर्ती जैसे एक्शन हीरो की भी याद दिलाता है, क्योंकि उन्होंने भी अपनी कुछ फिल्मों में इस तरह का लुक अपनाया था।
एंडी हग का नाम एक स्टार से भी बड़ा था, लेकिन 35 साल की बेहद कम आयु में उनकी मौत हो गई और शायद यही वजह है कि उनकी ख्याति आज तक बरकरार है। थोड़े-बहुत लुक ट्रायल के बाद फिल्ममेकर्स ने कराटे मणि के लुक को फाइनल कर दिया।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें