नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच पहले वनडे मैच में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) ने इतिहास रच दिया। धौनी इस मैच में नंबर पांच पर बल्लेबाज़ी करने के लिए। धौनी जब क्रीज़ पर आए तो टीम इंडिया 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र चार रन पर तीन बड़े विकेट गंवा चुकी थी। शिखर धवन और अंबाती रायुडू बिना खाता खोले आउट हो गए थे और कप्तान कोहली मात्र तीन रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे थे। इस मैच में धौनी ने पहला रन बनाते ही इतिहास रच दिया।
धौनी ने ऐसे रचा इतिहास;-धौनी ने सिडनी के मैदान इस मैच में अपना पहला रन बनाते ही इतिहास रच दिया। धौनी ने इस एक रन के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए खेलते हुए अपने 10 हज़ार वनडे रन पूरे कर लिए। धौनी ऐसा करने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज़़ बन गए हैं। धौनी से पहले ये कमाल सचिन तेंदुलकर, सौरवन गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली कर चुके हैं।
पहले ऐसा नहीं कर सका कोई:-धौनी से पहले भले ही चार भारतीय बल्लेबाज़ भारत के लिए वनडे में 10 हज़ार रन बना चुके हों, लेकिन इस सभी में से धौनी ऐसे पहले बल्लेबाज़ हैं जो विकेटकीपर भी हैं। हालांकि राहुल द्रविड़ ने बीच में कुछ समय के लिए विकेटकीपिंग जरुर की थी, लेकिन वो अपने वनडे करियर में ज़्यादातकर समय एक बल्लेबाज़ के तौर पर ही खेले थे। वहीं इनमें से धौनी एकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने अपने ज़्यादातर रन नंबर पांच से नीचे बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए हैं। इससे पहले किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ ने नंबर पांच से नीचे बल्लेबाज़ी करते हुए इस मुकाम को हासिल नहीं किया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें