खेल

खेल (946)


साल्वाडोर (ब्राजील) - इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के साथ अपने खराब दौर को पीछे छोड़ते हुए एलेक्सी सांचेज ने अपनी राष्ट्रीय टीम चिली को कोपा अमेरिका में इक्वाडोर पर 2-1 की जीत दिलाकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया।
जोस फ्यूंजालिदा ने आठवें मिनट में गोल करके पिछले दो बार के चैंपियन चिली को शुरुआती बढ़त दिलाई, लेकिन खेल के 26वें मिनट में इनेर वालेंसिया ने पेनाल्टी किक के जरिये गोल करके इक्वाडोर को बराबरी दिलाई। इसके बाद 51वें मिनट में सांचेज ने निर्णायक गोल करके हुए टूर्नामेंट में दूसरी बार स्कोर किया। यह सांचेज का अंतरराष्ट्रीय करियर का कुल 43वां गोल रहा। उधर, निर्धारित समय से एक मिनट पहले गेब्रियल एचिलियर को रेड कार्ड दिखाकर मैदान से बाहर किया गया, जिससे इक्वाडोर की टीम ने 10 खिलाडि़यों के साथ मुकाबले को खत्म किया। ग्रुप-सी में लगातार दूसरी जीत के बाद कुल छह अंक लेकर चिली की टीम ने नॉकआउट में प्रवेश कर लिया है, जबकि अभी उसे एक मुकाबला खेलना बाकी है।
30 वर्षीय सांचेज को इंग्लिश प्रीमियर लीग के पिछले सत्र में केवल नौ मुकाबलों में शुरुआत करने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने केवल एक गोल दागा। चोट से प्रभावित पिछले सत्र में वह लगातार अपने फॉर्म से जूझते रहे। इक्वाडोर के खिलाफ मुकाबले के बाद भी सांचेज को टखने में थोड़ी तकलीफ हुई, लेकिन उन्होंने कहा कि यह ज्यादा गंभीर चोट नहीं है।
मिस्त्र ने जिंबाब्वे को हराया
काहिरा, एएफपी : मुहम्मद सलाह की राष्ट्रीय टीम मिस्त्र ने जिंबाब्वे को 1-0 से हराकर अफ्रीका कप ऑफ नेशंस में रिकॉर्ड आठवें खिताबी जीत के अभियान की शुरुआत की। पिछले फीफा विश्व कप में लिवरपूल के स्टार सलाह चोट की वजह से अपनी चमक नहीं बिखेर पाए थे, लेकिन जिंबाब्वे के खिलाफ ग्रुप-ए के इस मुकाबले में उन्होंने बेहद तेज खेल दिखाया। खेल के 41वें मिनट में महमूद ट्रेजेग्यूट हसन ने गोल करके मिस्त्र को विजयी शुरुआत दिलाई।


नई दिल्ली - ICC cricket world cup 2019 पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सीनियर अनुभवी ऑल राउंडर व भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक का क्रिकेट करियर अब खतरे में नजर आ रहा है। शोएब मलिक को पाकिस्तान विश्व कप टीम में जगह दी गई, लेकिन उन्हें जितने मैचों में उतारा गया उन्होंने बेहद निराश किया। शोएब के खराब प्रदर्शन की वजह से उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई। तो क्या ये मान लिया जाए की उनके खराब प्रदर्शन की वजह से अब उनका क्रिकेट करियर खतरे में पड़ गया है।
शोएब मलिक को इस विश्व कप में अब तक तीन मैचों में खेलने का मौका दिया गया जिसमें से वो दो में शून्य पर आउट हुए और एक मैच में उन्होंने आठ रन की पारी खेली। शोएब मलिक भारत व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना खाता भी नहीं खोल पाए जबकि इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने आठ रन बनाए और दस रन देकर एक विकेट लिए। भारत व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।
भारत के खिलाफ हुए मैच में शोएब मलिक शून्य पर आउट हुए थे और इसकी वजह से वो सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किए गए थे। लगभग 38 वर्ष के शोएब मलिक ने पाकिस्तान के लिए 287 वनडे में 34.55 की औसत से 7534 रन बनाए हैं जबकि इतने ही मैचों में उन्होंने 158 विकेट हासिल किए हैं। पाकिस्तान के लिए उन्होंने सिर्फ 35 टेस्ट मैच खेले हैं और वो टेस्ट टीम से वर्ष 2015 के बाद से बाहर ही चल रहे हैं। उन्होंने अपनी टीम के लिए कुल 111 टी 20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2263 रन बनाए हैं और 28 विकेट लिए हैं।


पोर्तो एलेग्रे (ब्राजील) - कोजी मियोशी द्वारा किए गए दो गोल की बदौलत जापान की फुटबॉल टीम ने कोपा अमेरिका में उरुग्वे को 2-2 की बराबरी पर रोककर एक अंक हासिल किया।
मियोशी (25वें और 59वें मिनट) ने जापान को दो बार बढ़त दिलाई, लेकिन पहले लुइस सुआरेज (32वें मिनट) ने एक विवादास्पद पेनाल्टी किक पर गोल करके और फिर जोस गिमेनेज (66वें मिनट) ने हेडर के जरिये गोल करके उरुग्वे को बराबरी दिलाई। ग्रुप-सी में इस ड्रॉ मुकाबले से जापान के पास अभी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं। उसे अपना आखिरी लीग मुकाबला इक्वाडोर के खिलाफ खेलना है। इस ग्रुप में उरुग्वे चार अंकों के साथ शीर्ष पर है।
एक गोल की बढ़त हासिल करने के बाद जापान को वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) के एक विवादास्पद फैसले की वजह से बराबरी का गोल खाना पड़ा। जापान के नाओमिची उयेडा और उरुग्वे के एडिंसन कवानी टकरा गए, जिसके बाद वार की मदद से रेफरी ने उरुग्वे के पक्ष में पेनाल्टी किक दिया। हालांकि वीडियो में देखकर वह कहीं से फाउल नहीं लगा।
हमें सकारात्मक सोच रखनी होगी : मेसी
रियो डि जेनेरियो, एएफपी : कोपा अमेरिका कप में बुधवार को पराग्वे के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलने वाली अर्जेंटीना की टीम ने नॉकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं। उधर अर्जेटीना के दिग्गज स्ट्राइकर लियोन मेसी ने कहा कि हमें सकारात्मक सोच और खुद पर भरोसा रखना होगा। हमें सुधार और अगले मैच में अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी के साथ उतरने की जरूरत है। हमें जीतना ही होगा। कोपा अमेरिका में हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। पराग्वे के खिलाफ गोल करके अपनी टीम को हार से बचाने वाले मेसी सोमवार को 32 साल के होने जा रहे हैं।


मैड्रिड - स्पेन की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे एटलेटिको मैड्रिड, लिवरपूल और चेल्सी के पूर्व स्ट्राइकर फर्नाडो टोरेस ने शुक्रवार को संन्यास लेने की घोषणा की।
35 वर्षीय टोरेस ने ट्विटर पर लिखा कि बेहतरीन 18 साल के बाद अब समय आ गया है कि मैं अपने फुटबॉल करियर को समाप्त करूं। टोरेस शनिवार को टोक्यो में मीडिया को संबोधित करेंगे। फिलहाल टोरेस जापानी लीग में सागान तोसु के लिए खेलते हैं।
2015 में एटलेटिको से जुड़ने वाले टोरेस ने अपने बचपन के इस स्पेनिश क्लब को पिछले साल छोड़कर जापानी क्लब से जुड़ने का फैसला किया था। उन्होंने एटलेटिको के लिए 334 मुकाबले खेले और 111 गोल दागे। वहीं लिवरपूल के लिए खेले अपने 142 मुकाबलों में उन्होंने 81 गोल किए, जबकि चेल्सी के लिए खेले 172 मुकाबलों में 45 गोल दागे। टोरेस 2010 में फीफा विश्व कप जीतने वाली स्पेनिश टीम के अहम सदस्य थे। उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से 110 मुकाबले खेले और 38 गोल किए।


नई दिल्ली - अगर कुछ कर जाने का जुनून आप में हो तो दुनिया की कोई ताकत आपको रोक नहीं सकती। हम बता रहे हैं ऐसे युवा के बारे में, जो शरीर से बहुत कमजोर थे और बॉडी बिल्डिंग में नाम रोशन करने के बारे में कभी नहीं सोचा था। गाजीपुर गांव में रहने वाले अमित कल्सन बॉडी बिल्डिंग में यमुनापार का नाम न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी रोशन कर रहे हैं।
युक्रेन में हाल ही में आयोजित आईएफबीबी प्रो लीग चैंपियनशिप में अमित कल्सन ने अपना जलवा दिखाया। कल्सन ने अलग-अलग प्रतियोगिताओं में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता। अमित मेन्स क्लासिक फीजीक में वर्ल्ड टाईटल विजेता बने। इसमें दुनिया भर के कई देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।
कई महीनों से की तैयारी
अमित ने बताया कि इस चैंपियनशिप के लिए वह पिछले चार महीने से तैयारी कर रहे थे। क्लासिक फिजिक में प्रथम स्थान हासिल करने के साथ-साथ गोल्ड मेडल जीता और इंडिया टाइटल का खिताब भी अपने नाम किया। अपनी इस उपलब्धि का श्रेय वह अपने पिता सतपाल और अपने दोस्त विजय कुमार को देते हैं।
युवाओं के लिए आदर्श बने अमित
अमित ने कहा कि वह बचपन से ही शरीर से कमजोर रहे हैं, लोग उन्हें शक की निगाहों से देखते थे कि वह कहीं किसी बुरी संगत के कारण शरीर से कमजोर तो नहीं। 2009 में जब उन्होंने जिम जॉइन किया, तब उन्होंने अपने ऊपर लगने वाले दाग को कड़ी मेहनत से धो डाला। अमित इन दिनों रामप्रस्थ के एक जिम में सुबह और शाम युवाओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं, इसके अलावा वह एक मॉल में बाउंसर की नौकरी भी करते हैं। अमित युवाओं के लिए आदर्श बन चुके हैं।
युवाओं को देते हैं फिट रहने के टिप्स
'हम फिट तो इंडिया फिट' का प्रचार प्रसार प्रधानमंत्री से लेकर केंद्रीय मंत्री तक कर रहे हैं, लेकिन अमित ने 2009 से ही इसकी शुरुआत कर दी थी। वह युवाओं को नशे की दलदल से उभारने के साथ ही उन्हें फिट रहने के टिप्स दे रहे हैं। अमित ने कहा उनका परिवार भी आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है, जिम करने में काफी पैसे लगते हैं। कुछ टिप्स ऐसी होती हैं जो घर में रहकर भी कि जा सकती हैं, उन टिप्स के जरिए लोग खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।


नॉटिंघम - ICC Cricket World cup 2019 Australia vs Bangladesh: ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज मैदान पर वर्ल्ड कप 2019 26वां मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए खबर लिखे जाने तक कंगारू टीम ने 40 ओवर में एक विकेट खोकर 250 रन बना लिए हैं।
ऑस्ट्रेलिया की पारी, वार्नर का शतक
बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुुए ऑस्ट्रेलिया को कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने पहले पावरप्ले में 50 से ज्यादा रन बनाए। इसके बाद अगले सात ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 21वें ओवर में कप्तान आरोन फिंच 51 गेंदों में 53 रन बनाकर सौम्य सरकार की गेंद पर रुबेल हुसैन के हाथों कैच आउट हुए।
डेविड वार्नर ने 110 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया है। वार्नर का वर्ल्ड कप 2019 में ये दूसरा शतक है। इसके साथ उस्मान ख्वाजा ने भी 50 गेंदों में 50 रन बनाकर वर्ल्ड कप 2019 की अपनी पहली फिफ्टी पूरी की है।
वार्नर और ख्वाजा के अलावा 47 गेंदों पर कप्तान आरोन फिंच ने भी फिफ्टी पूरी की। हालांकि, इसके बाद वे आउट हो गए।
ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में एक बदलाव किया है, जबकि बांग्लादेश दो बदलावों के साथ मैदान में है। ऑस्ट्रेलिया टीम में मार्कस स्टोइनिस की वापसी हो गई है। वहीं, चोट की वजह से सैफुद्दीन आज का मैच नहीं खेल रहे। सैफुद्दीन की जगह रुबेल हुसैन और मोसाद्देक हुसैन की जगह सब्बीर रहमान को टीम में शामिल किया गया है।
ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश वनडे क्रिकेट में अब तक 19 बार आमने-सामने हुए हैं। इसमें 18 बार कंगारू टीम को जीत मिली है, जबकि एक बार बांग्लादेश ने बाजी मारी है। वहीं, वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना दो बार हुआ है जिनमें ऑस्ट्रेलिया विजेता रही है।
ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश अपना पिछला मुकाबला जीतकर यहां पहुंची हैं। हालांकि, बांग्लादेश की टीम ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले वर्ल्ड कप के 12वें सीजन की अंकतालिका में थोड़ा नीचे है। लेकिन, बांग्ला टाइगर्स में किसी भी टीम को मात देने की काबिलियत है।
ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन
डेविड वार्नर, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और एडम जैम्पा।
बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन
तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, महमदुल्लाह, रुबेल हुसैन, मेहदी हसन, सब्बीर रहमान, मशरफे मुर्तजा(कप्तान) और मुस्तफिजुर रहमान

नई दिल्ली - मैदान में हों या मैदान से बाहर, विराट कोहली किसी से कम नहीं हैं। वह एक बाद एक उपलब्धियां छूते जा रहे हैं। अब बात हैं ट्विटर की। जी हां, कोहली ट्विटर पर भी एक 'विराट' रिकॉर्ड छू लिया है। कोहली की फॉलोगिंग 30 मिलियन हो गई है। इसको लेकर कोहली ट्वीट भी किया और फैंस का आभार भी जताया।कोहली ने अपने ट्विटर अंकाउट से एक वीडियो…
नई दिल्ली - किगली सिटी में Kwibuka Women's Twenty20 Tournament खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में एक टीम Mali की भी है। माली की इस वुमेन टीम की इस टूर्नामेंट में हालत बहुत खराब है। टूर्नामेंट की हर टीम माली की टीम पर हावी हो रही है। यहां तक कि माली की टीम इस टूर्नामेट में टी20 इंटरनेशनल क्या इंटरनेशनल मैच के सबसे कम स्कोर पर ढेर हो गई।…
नई दिल्ली - ICC World Cup 2019: शिखर धवन अंगूठे में लगी चोट की वजह से विश्व कप से बाहर हो गए। उनकी जगह टीम रिषभ पंत का चयन किया गया। इस बात की पुष्टि बीसीसीआइ ने बुधवार को किया। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान पैट कमिंस की गेंद पर धवन के अंगूठे में चोट लग गई थी। इसके बाद से पंत को बतौर बैकअप रखा गया था।…
नई दिल्ली - ICC world cup 2019 भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) को इस विश्व कप में बहुत ही बड़ा झटका लगा है। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) चोट की वजह से विश्व कप 2019 से बाहर हो गए हैं। धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गए थे और उसके बाद न्यूजीलैंड व पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेल पाए थे। शिखर धवन की जगह अब टीम में…
Page 1 of 68

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें