खेल

खेल (5078)

नई दिल्ली। कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले में 44 जवान शहीद हो गए। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। पूरा देश इस घटना से आहत है और इस फेहरिस्त में भारतीय क्रिकेटर्स भी हैं। टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों और पूर्व खिलाड़ियों ने इस घटना की कड़ी निंदा की और अपने-अपने तरीके से इन जवानों के श्रद्धांजलि अर्पित की।इस घटना की निंदा करने वालों में भारतीय कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग व वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने हमले की निंदा करते हुए लिखा कि वो सब भी इससे कितने आहत हैं साथ ही उनकी संवेदनाएं शहीद हुए जवानों के परिजनों के साथ है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हां अलगाववादियों-आतंकियों और पाकिस्तान से बात तो जरूर होनी चाहिए, लेकिन यह बात टेबल पर नहीं बल्कि अब युद्ध के मैदान में होनी चाहिए। अब बस बहुत हुआ। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लिखा कि इस घटना के बारे में सुनकर बेहद आहत हूं। शहीद हुए जवानों को मेरी श्रद्धांजलि साथ ही घायल जवानों के लिए प्रार्थना करता हूं कि वो जल्द ही ठीक हो जाएं।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले टी20 व वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। भारतीय टी20 टीम में लेग स्पिनर मयंक मार्कडेंय के तौर पर नए चेहरे को शामिल किया गया है।न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे और तीन मैचों की टी20 सीरीज के दौरान कप्तान विराट को आराम दिया गया था अब टीम में उनकी वापसी हो गई है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी टीम में वापसी हो गई है। उन्हें भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद आराम दिया गया था। भारतीय टीम में पहले दो वनडे मैचों के लिए तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को शामिल किया गया है। खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे टीम में जगह दी गई है। राहुल ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। विजय शंकर को न्यूजीलैंड में किए अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और वो वनडे टीम और टी20 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को वनडे टीम में मौका नहीं दिया गया है। रिषभ पंत टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं और वो वनडे व टी20 टीम का हिस्सा हैं। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पहले दो वनडे के लिए आराम दिया गया है और उन्हें आखिरी के तीन वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है। भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उन्हें टी20 टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप यादव को वनडे टीम में शामिल किया गया है लेकिन उन्हें दो टी20 मैचों में आराम दिया गया है। वहीं सिद्धार्थ कौल पहले दो वनडे मैचों में टीम का हिस्सा रहेंगे और वो आखिर के तीन वनडे मैचों में नहीं खेलेंगे। कौल को टी20 टीम में भी जगह दी गई है। दिनेश कार्तिक को टी20 टीम में तो जगह दी गई है लेकिन वो वनडे टीम में जगह बनाने में सफल नहीं रहे हैं।
पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, रिषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल।
तीसरे, चौथे व पांचवें वनडे के लिए भारतीय टीम-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा ( उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मो. शमी, विजय शंकर, लोकेश राहुल, रिषभ पंत।
दो टी 20 मैचों के लिए भारतीय टीम-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कडेंय।

नई दिल्ली। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डेब्‍यू टेस्‍ट मैच में शतक लगाकर चर्चा में आने वाले युवा बल्‍लेबाज़ पृथ्‍वी शॉ चोटिल होने के चलते ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में एक भी मैच नहीं खेल सके थे। इससे क्रिकेट प्रेमियों को बहुत दुख हुआ था। हाल ही की एक रिपोर्ट में उनके ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टीम में नहीं खिलाने का एक बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।
डेब्यू टेस्‍ट में जड़ा शतक:-कुछ समय पहले 18 साल के बल्लेबाज पृथ्वी की भारतीय टीम में शानदार एंट्री हुई थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्‍ट में शतक जड़कर अपनी काबिलियत को साबित किया था। पृथ्‍वी ने दो टेस्ट की तीन पारियों में एक शतक और अद्धशतक की मदद से 237 रन बनाए थे। बता दें कि कैरेबियाई टीम के खिलाफ इस प्रदर्शन के बाद उनकी तुलना सचिन से की जाने लगी थी। इस प्रदर्शन की बदौलत ही शॉ को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर शिखर धवन पर तरजीह देते हुए टीम में शामिल किया गया था।
गलत आदतों के हुए शिकार:-एक खबर के मुताबिक हाल ही में शॉ ने सचिन तेंदुलकर से मुलाकात करके उनसे काउंसिलिंग ली है। पृथ्‍वी को इसकी जरूरत क्यों पड़ी? यह भारतीय क्रिकेट के लिए बेहद चिंताजनक है। दरअसल उनके टीम से बाहर होने की ऑस्ट्रेलिया में चोटिल होना ही उनके खेल से दूर रहने की इकलौती वजह नहीं है। जानकारी के अनुसार शॉ ने अपनी चोट से रिकवरी की ईमानदारी से कोशिश ही नहीं की और साथ ही उन्हें कुछ ऐसी गलत आदतें लग गई थीं, जिन्हें क्रिकेट सर्किट में बेहद खराब माना जाता है।
ऑफियशियल रिपोर्ट में जिक्र नहीं:-इस दौरे पर हालांकि टीम इंडिया के मैनेजर की ऑफियशियल रिपोर्ट में इसका जिक्र नहीं किया गया, लेकिन खबर के मुताबिक टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया में उन्हें समझाया भी था कि इतनी जल्दी मिली इस शोहरत को कैसे हैंडल करें। सचिन की तरह पृथ्वी भी मुंबई के ही खिलाड़ी हैं और सचिन उनकी बल्लेबाजी को शुरू से ही फॉलो भी कर रहे हैं। कई बार सचिन ने उनके खेल को लेकर सलाह भी दी है।सचिन से मिलने के बाद उत्साहित पृथ्वी ने ट्वीट किया, 'अपना टाइम आएगा! इंजरी से फिट होकर मैं और रन बनाएगा... अपना टाइम आएगा...' बता दें कि फिलहाल पृथ्वी के आईपीएल में खेलने पर भी संशय बना हुआ है।
इस वक्त हो सकती है वापसी:-माना जा रहा है कि वह जल्द ही फिट होकर क्रिकेट में वापसी करेंगे। बता दें कि शॉ को पिछले 10 वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उभरने वाली सबसे शानदार बल्लेबाजी प्रतिभा के रूप में देखा जाता है। खबर है कि उन्होंने अब नेशनल क्रिकेट एकेडमी में बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया है और इसी महीने शुरू हो रही टी20 की सैयद मुश्ताक ट्रॉफी के जरिए उनकी वापसी हो सकती है

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस वक्त दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं। भारत हो या विदेशी सरजमीं विराट क्रिकेट के हर प्रारूप में हर जगह अपनी टीम के लिए रन बनाते हैं और टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। विराट इन दिनों जैसी बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे मौजूदा किसी भी क्रिकेटर से उनकी तुलना करना बेमानी है लेकिन कई बार पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज बाबर आजम की तुलना विराट कोहली से कर दी जाती है। अब पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने विराट से अपनी तुलना पर साफ कर ही दिया कि लोग भले ही कुछ भी कहें लेकिन वो खुद को विराट के बराबर तो क्या उनके आसपास भी नहीं मानते हैं। बाबर आजम ने कहा कि फैंस अक्सर मेरी तुलना विराट कोहली के साथ कर देते हैं लेकिन मैं ये बताना चाहता हूं कि वो बहुत ही बड़े खिलाड़ी हैं और मैं उनके आसपास भी नहीं हूं। अभी मैंने अपना करियर शुरू ही किया है जबकि वो अपने करियर में काफी कुछ हासिल कर चुके हैं। कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करके स्वदेश वापस आई है लेकिन बाबर की बल्लेबाजी की काफी तारीफ हो रही है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर अपनी टीम के लिए अच्छा स्कोर किया। तीन टेस्ट मैचों में बाबर ने 211 रन बनाए जबकि पांच वनडे मैचों में उन्होंने कुल 216 रन बनाए। उनकी बेहरतीन बल्लेबाजी के बाद टीम के कोच मिकी आर्थर ने कहा था कि वो आगे चलकर विराट कोहली की तरन एक महान बल्लेबाज बनेंगे। आर्थर ने ये भी कहा कि मुश्किल परिस्थिति में बाबर ने जो जज्बा दिखाया वो काबिलेतारीफ था और ऐसा करना आसान नहीं होता वो भी तब जब किसी भी टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा काफी मुश्किल होता है।

मुंबई। राष्ट्रीय सीनियर चयन समिति ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की क्रिकेट सीरीज के लिए विश्व कप को ध्यान में रखकर शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम स्थित क्रिकेट सेंटर में टीम इंडिया का चयन करेगी। विश्व कप के लिए अभी दो स्थान ही ऐसे बचे हैं, जिनमें खिलाड़ी तय नहीं किए गए हैं। इनमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का एक स्थान भी शामिल है। इस स्थान पर जयदेव उनादकट और खलील अहमद में से किसी एक पर अंतिम मुहर लग सकती है।भारतीय टीम 24 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज में दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे मैच खेलेगी। यह 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पता चलेगा कि रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कौन खिलाड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज व दूसरे विकेटकीपर के रूप में इंग्लैंड जाएगा।
तीसरे ओपनर के लिए राहुल दौड़ में : लोकेश राहुल भी भारत 'ए' की ओर से इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दो अच्छी पारियां खेलने के बाद तीसरे ओपनर के स्थान के लिए दौड़ में शामिल हो गए हैं। वनडे सीरीज से पहले दो टी20 मैच होंगे,जिनमें उपकप्तान रोहित शर्मा को विश्राम दिया जा सकता है ताकि वह वनडे के लिए तरोताजा होकर उतर सकें।
इनका खेलना लगभग तय : चयन समिति ने विश्व कप के लिए 13 खिलाड़ियों की पहचान कर ली है। इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र सिंह चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी शामिल हैं। कप्तान विराट और तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह अंतिम ड्रेस रिहर्सल के लिए वापसी करेंगे।
अंतिम दो स्थानों पर कौन?:-चयन समिति के 16 या 17 खिलाड़ियों के ही चयन करने की उम्मीद है। अंतिम दो स्थानों के लिए चार दावेदार मैदान में हैं और यह इस पर निर्भर करता है कि टीम प्रबंधन किस तरह का संयोजन चाहता है। तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत, शमी, भुवनेश्वर का चयन लगभग तय है। ऐसे में विविधता प्रदान करने के लिए चयन समिति टीम में बाएं के हाथ के तेंज गेंदबाज रखना चाहेगी। राजस्थान के युवा गेंदबाज खलील ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में खेले थे और वह अच्छी दिशा में आगे ब़़ढ रहे हैं। जयदेव रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद दौड़ में फिर से शामिल हो गए हैं। आइपीएल को ध्यान रखें तो वह सबसे अनुभवी गेंदबाज है।

 

 

दुबई। पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के चौथे सत्र का दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आगाज हुआ। पीएसएल में इस बार छह टीमें भाग ले रही हैं। इनमें दो बार की चैंपियन इस्लामाबाद युनाइटेड, एक बार की विजेता पेशावर जुल्मी, लाहौर कलंदर, मुल्तान सुल्तांस, कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर शामिल हैं। पीएसएल के चौथे सत्र का भारत में लाइव प्रसारण डी स्पो‌र्ट्स चैनल पर होगा।इस बार पीएसएल का आयोजन 14 फरवरी से 17 मार्च तक किया जाएगा। इस दौरान कुल 34 मैच खेले जाएंगे। इनका आयोजन यूएई के दुबई, शारजाह और अबूधाबी के अलावा पाकिस्तान के कराची एवं लाहौर में किया जाएगा। फाइनल मुकाबला कराची में 17 मार्च को खेला जाएगा।इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की तर्ज पर पीसीबी ने 2015 में पीएसएल की शुरुआत करने का फैसला किया था।पीसीबी इसके जरिये पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी करना चाहता था जो मार्च 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम की बस पर हुए हमले के बाद से बंद था। हालांकि, पीएसएल के पहले सत्र का आगाज 2016 में यूएई में हुआ था, लेकिन अगले साल 2017 में फाइनल मुकाबला लाहौर में खेला गया। 2018 में भी कुछ मैच पाकिस्तान में आयोजित किए गए। इस बार भी पाकिस्तान में आठ मैच खेले जाएंगे। इस बार दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पहली बार पीएसएल में खेलते नजर आएंगे। वह लाहौर की टीम क हिस्सा होंगे। उनके अलावा न्यूजीलैंड के ल्युक रोंची, कोरी एंडरसन, कोलिन मुनरो, वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट, कीरोन पोलार्ड, डेरेन सेमी, इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन, ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

 

डरबन। दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपने करियर में खास उपलब्धि हासिल की। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले पूर्व भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।स्टेन ने श्रीलंकाई खिलाड़ी ओशादा फर्नाडो को आउट करते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 435 विकेट पूरे किए और कपिल देव (434 विकेट) को…
नई दिल्ली। भारत में कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं जिनके नाम पर कई स्टेडियम के पवेलियन का नाम रखा गया है। इसमें सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी शुमार हैं। अब इस फेहरिस्त में एक और नाम शुमार होने जा रहा है और वो नाम है भारत को दो-दो विश्व कप में जीत दिलाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का। रांची के जेएससीए स्टेडियम के एक पवेलियन को…
कराची। इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप को लेकर हर टीम की तैयारी जारी है। जहां भारत अपनी तैयारियों में लगा है तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम भी इस टूर्नामेंट के लिए मेहनत कर रही है। ये तो सबको पता है कि विश्व कप के मुकाबले में अब तक पाकिस्तान की टीम कभी भी भारत को हरा नहीं पाई है। पर इस बार के विश्व कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम…
नई दिल्ली। विश्व कप को लेकर हर कोई अपनी राय दे रहा है। टीम में किसे जगह मिलेगी किसे नहीं मिलेगी इस पर भी पूर्व खिलाड़ी अपने विचार पेश कर रहे हैं। कुछ खिलाड़ियों ने विश्व कप को लेकर अपनी पसंदीदा टीम की भी घोषणा कर दी है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी अपनी राय दी है और कहा है कि इस बार…
Page 1 of 363

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें