खेल

खेल (4560)


नई दिल्ली - भारत और वेस्टइंडीज के बीच 21 अक्टूबर से वनडे सीरीज का आगाज होना है। टेस्ट सीरीज में बुरी तरह हारने वाली वेस्टइंडीज टीम वनडे में भी कुछ कमाल करेगी, ऐसा मुश्किल ही लग रहा है। हां दूसरी तरफ भारतीय बल्लेबाजों की नजर बड़े बड़े स्कोर बनाने के साथ कई रिकॉर्ड्स पर भी होगी। इसी कड़ी में रोहित शर्मा की नजरें भी एक रिकॉर्ड पर जमी हो सकती है।
इस सीरीज में रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ सकते हैं। रोहित शर्मा ने अब तक अपने वनडे करियर में 186 छक्के लगाए हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर के नाम 195 और सौरव गांगुली के नाम 190 छक्के हैं। रोहित शर्मा ने अब सौरव गांगुली से 4 जबकि सचिन से 9 छक्के से पीछे हैं।
अब जिस तरीके से उन्होंने एशिया कप में बल्लेबाजी की थी, उसे देखकर यही लगता है कि वह इन दोनों दिग्गजों को इसी सीरीज में पीछे छोड़ देंगे हालांकि महेंद्र सिंह धौनी का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ा सकता है। भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने मारे हैं। 327 मैच खेलकर धौनी ने 217 छक्के लगाए हैं।
वहीं वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तानव शाहिद अफरीदी के नाम है। अफरीदी ने अपने वनडे करियर में 398 मैच में 351 छक्के लगाए हैं।
रोहित ने अब तक अपने वनडे करियर में 188 मैचों में 46 से ज्यादा की औसत से 7065 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 19 शतक और 26 अर्धशतक लगाए हैं। रोहित वनडे इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज है, किसी बल्लेबाज ने तो दो बार भी ये कारनामा नहीं किया है।


नई दिल्ली - शिखर धवन की पत्नी आयशा को आपने अक्सर कैप पहने ही देखा होगा। आइपीएल मैच हो या इंटरनेशनल मैच, वह जब भी मैदान पर आती तो ज्यादातर कैप ही पहने दिखती है। अब वह ऐसा क्यों करती है इसका खुलासा उन्होंने खुद कर दिया है।
आयशा ने बताया कि कई लोग मुझसे इस बारे में पूछ चुके हैं कि मैं हमेशा कैप क्यों पहने रहती हूं। आयशा ने कहा कि मैं किसी भी छोटी बात पर फैसला हाथों हाथ ले लेती हूं और इसमें जरा भी वक्त नहीं लेती। मुझे फिट रहना काफी पसंद है इसलिए मैं फिटनेस पर पूरा ध्यान देती हूं। इसके बाद मुझे मेरे परिवार का पूरा ध्यान रखना होता है। उनका खाना बनाना, घर की सफाई, स्कूल छोड़ने जाना, अपने बिजनेस पर काम करना, बच्चों के साथ खेलना, यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो बनाना ये सब मैं खुद ही करती हूं।
आयशा ने कहा कि मैं बालों को संवारने में ज्यादा वक्त नहीं लगाना चाहती क्योंकि मेरी नजर में यह समय की बर्बादी है। मैं इसके बदले वो काम करती हूं जो ज्यादा जरूरी है।
आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया की आयशा मुखर्जी से 2012 में शादी की थी। आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि आयशा इस भारतीय क्रिकेटर से 10 साल बड़ी हैं। शिखर से शादी से पहले ही आयशा की दो बेटियां थी।
इसके बावजूद शिखर ने ना केवल उन्हें अपनाया बल्कि दोनों बेटियों की जिम्मेदारी भी खुद ली। अब ये दोनों बेटियां रिया और आलिया भी ‍धवन के साथ रहती है। इसके अलावा शिखर और आयशा का एक बेटा जोरावर भी है। आयशा को देखकर लगता है कि वह फिटनेस की कितनी बड़ी दीवानी है, वैसे आपको बता दें कि असल जिंदगी में भी वह एक ट्रेंड किक बॉक्सर हैं और अभी भी रोज ट्रेनिंग करती हैं।

BCCI के खिलाफ कोर्ट में MCA


नई दिल्ली - मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के दो सदस्य मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के उस फैसले के खिलाफ बांबे हाई कोर्ट पहुंचे, जिसमें भारत और वेस्टइंडीज के बीच 29 अक्टूबर को होने वाला दूसरा वनडे मैच ब्रेबोर्न स्टेडियम में कराने का फैसला लिया गया था। पहले यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित होना था।
एमसीए की वित्तीय परेशानी के चलते बीसीसीआइ ने पिछले शुक्रवार को इस मैच को स्थानांतरित कर दिया था। संजय नायक और रवी सावंत ने बोर्ड के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की और कहा कि यह अवैध व मनमानी तरीके से किया गया है, जबकि इसके लिए एमसीए को कोई नोटिस जारी नहीं किया।
बुधवार को न्यायमूर्ति बीआर गवई की अध्यक्षता में एक खंडपीठ इस याचिका पर सुनवाई कर सकती है। याचिका में दावा किया गया है कि ब्रेबोर्न स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी नहीं कर सकता। वह केवल अभ्यास मैच की मेजबानी कर सकता है। ब्रेबोर्न स्टेडियम ने पिछली बार 2006 में वनडे मैच की मेजबानी की थी, जबकि टेस्ट मैच 2009 में हुआ था।


जेद्दाह (सउदी अरब) - मिरांडा के दूसरे हाफ के इंजरी टाइम में किए गए गोल के दम पर ब्राजील ने जेद्दाह के खचाखच भरे स्टेडियम में दोस्ताना फुटबॉल मैच में अर्जेंटीना पर 1-0 से नाटकीय जीत दर्ज की। एक समय लग रहा था कि दक्षिण अमेरिका की इन चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच मैच गोलरहित बराबरी पर छूटेगा।
तब इंटर मिलान की तरफ से खेलने वाले सेंटर बैक मिरांडा ने 93वें मिनट में नेमार के कॉर्नर पर हेडर से गोल दाग दिया। इस चूक के अलावा अर्जेंटीना ने रक्षापंक्ति में बहुत अच्छा खेल दिखाया और ब्राजील के कई प्रयासों को नाकाम किया।
ये 105वां मौका था कि जब दक्षिण अमेरिका की ये दोनों टीमें आमने सामने थीं। इनमें से ब्राजील ने 41 और अर्जेंटीना ने 38 मैच जीते हैं जबकि 26 मैच ड्रॉ छूटे हैं। इन दोनों टीमें के बीच इससे पहले जून 2017 में मैत्री मैच में मुकाबला हुआ था जिसे अर्जेंटीना ने 1-0 से जीता था।

 


नई दिल्ली - पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर शोएब मलिक के भारत में भी काफी प्रशंसक हैं। सानिया मिर्जा के पति मलिक ने एक साक्षात्कार में कुछ मजेदार बातों का रहस्योद्घाटन किया। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल मैच के बाद विराट कोहली, युवराज सिंह, अजहर महमूद और मलिक की एक फोटो खूब वायरल हुई थी। मलिक ने बताया कि सब किस बात पर जोर-जोर से हंस रहे थे।
असल में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच एक मैच हुआ था, जिसमें मलिक और अजमल ने मिलकर क्रिस गेल का एक ऐतिहासिक कैच गिरा दिया था। उस मैच में गेल पाकिस्तानी गेंदबाजों की जबरदस्त धुनाई कर रहे थे। तभी गेल के बल्ले से ऊपर उठी गेंद को लपकने के लिए अजमल भागे। गेंद की पोजीशन पर मलिक खड़े थे ऐसे में अजमल ने उनके लिए गेंद छोड़ दी। मलिक समझ रहे थे कि अजमल कैच पकड़ेंगे, लेकिन कोई कैच नहीं पकड़ पाया था।
मलिन ने बताया कि चैंपियंस ट्रॉफी के बाद हम सब इस कैच पर ही चर्चा कर रहे थे। कोहली ने मलिक से पूछा था कि कैच गिरने के बाद अजमल ने आपसे क्या कहा था। मलिक ने बताया कि अजमल ने कैचिंग पोजीशन इसलिए बनाई थी कि अगर कैच छूट गया तो वह पकड़ लेंगे।


नई दिल्ली - बीसीसीआइ और एमसीए के बीच विवाद के कारण भारतीय महिला क्रिकेट टीम को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बोर्ड के साथ विवाद होने की वजह से मुंबई क्रिकेट ऐसोसिएशन ने बगावत कर दी है। इसी की वजह से महिला क्रिकेट टीम के लिए ही वानखेडे के दरवाजे बंद हो गए है।
भारतीय महिला टीम इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्डकप के लिए तैयारियों में जुटी है। इसी के तहत टीम का एक हफ्ते का कैंप वानखेडे में लगाया जाना था लेकिन एमसीए की बगावत के बाद टीम को ब्रेबॉर्न स्टेडियम में शिफ्ट करना पड़ा। महिला टी-20 वर्ल्डकप इसी साल नवंबर में खेला जाएगा।
क्या है पूरा मामला
दरअसल बीसीसीआइ ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच 29 अक्टूबर को होने वाला दूसरा वनडे मैच ब्रेबोर्न स्टेडियम में कराने का फैसला लिया गया था। पहले यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित होना था।
एमसीए की वित्तीय परेशानी के चलते बीसीसीआइ ने पिछले शुक्रवार को इस मैच को स्थानांतरित कर दिया था। संजय नायक और रवी सावंत ने बोर्ड के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की और कहा कि यह अवैध व मनमानी तरीके से किया गया है, जबकि इसके लिए एमसीए को कोई नोटिस जारी नहीं किया।
बुधवार को न्यायमूर्ति बीआर गवई की अध्यक्षता में एक खंडपीठ इस याचिका पर सुनवाई कर सकती है। याचिका में दावा किया गया है कि ब्रेबोर्न स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी नहीं कर सकता। वह केवल अभ्यास मैच की मेजबानी कर सकता है। ब्रेबोर्न स्टेडियम ने पिछली बार 2006 में वनडे मैच की मेजबानी की थी, जबकि टेस्ट मैच 2009 में हुआ था।

नई दिल्ली - भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में क्रिकेट के इस प्रारूप में 10,000 रन पूरे करके दिग्गज सचिन तेंदुलकर के एक रिकार्ड को अपने नाम कर सकते हैं।कोहली तोड़ेंगे सचिन का ये रिकॉर्ड?कोहली ने अब वनडे में 9779 रन बनाए हैं और उन्हें ‘दस हजारी’ क्लब में शामिल होने के लिए केवल 221 रन की दरकार है। बेहतरीन फार्म में चल…
सेंट डेनिस (फ्रांस) - फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली फ्रांस की टीम ने मंगलवार देर रात यूरोपीय नेशन्स लीग के ग्रुप स्तर के मुकाबले में जर्मनी को 2-1 से शिकस्त दी। जर्मनी का खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा और एक गोल से आगे होने के बाद भी वे जीत दर्ज नहीं कर सकी। इस साल जर्मनी की टीम केवल एक ही प्रतिस्पर्धी मैच जीतने में…
नई दिल्ली - श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर आइसीसी भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत आरोप लगाया गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने उन्हें 14 दिन के अंदर जवाब देने को कहा है। इस संबंध में आइसीसी ने एक प्रेस रिलीज़ जारी की है। उसमे बताया कि जयसूर्या पर ये आरोप एंटी-करप्‍शन यूनिट को सहयोग ना करने और जांच में रूकावट डालने की वजह से लगाया गया है।आइसीसी ने…
मुंबई - मुंबई की मजबूत टीम को विजय हजारे एकदिवसीय टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे का साथ मिलेगा जो वेस्टइंडीज के साथ टेस्ट श्रृंखला खत्म होने के बाद राज्य टीम से जुड़ेंगे।सेमीफाइनल में मुंबई के लिए इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी खेलेंगे जो क्वार्टर फाइनल में बिहार के खिलाफ मैच में खेले थे। जिसमें टीम ने नौ विकेट से जीत दर्ज…
Page 1 of 326

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें