खेल

खेल (747)

नई दिल्ली। सोमवार को मुंबई में वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया। विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में दाएं हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायुडू को जगह नहीं मिली है। टीम इंडिया के चीफ सलेक्टर एमएसके प्रसाद और बीसीसीआई की चयनकर्ताओं की समिति ने उनकी जगह बैटिंग ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में जगह दी है। अब सलेक्शन से वंचित रह जाने के एक दिन बाद अंबाती रायुडू ने वर्ल्ड कप को लेकर रिएक्शन दिया है।दरअसल, 50 से ज्यादा वनडे मैच खेलने के बाद सचिन तेंदुलकर से भी ज्यादा के औसत से रन बनाने वाले Ambati Rayudu ने World Cup को लेकर एक मजेदार ट्वीट किया है। अंबाती रायुडू ने अपने इस ट्वीट में फनी इमोजी के साथ लिखा है, "वर्ल्ड कप देखने के लिए 3डी चश्मे के एक सेट का अभी-अभी ऑर्डर किया है।"आपको बता दें, अंबाती रायुडू एशिया कप के बाद से ही टीम इंडिया की हिस्सा थे। लेकिन, कई मौकों पर वे रन नहीं बना सके। इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी ज्यादा कुछ कर नहीं पाए। हालांकि, इससे पहले वे जोरदार फॉर्म में थे। लेकिन, सलेक्टर्स ने मौजूदा फॉर्म को ध्यान में रखा और उनको टीम से बाहर कर दिया। वहीं भारतीय चयनकर्ताओं ने विजय शंकर को लेकर कहा था कि हमें एक थ्री डायमेन्सनल खिलाड़ी की जरूरत है।गौरतलब है कि वेस्टइंडीज के भारत दौरे के दौरान कप्तान विराट कोहली ने अंबाती रायुडू की तारीफ करते हुए कहा था कि वे वर्ल्ड कप में नंबर चार पर खेलने के लिए परफेक्ट हैं। यहां तक कि अंबाती रायुडू ने वनडे क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए रेड बॉल क्रिकेट से भी संन्यास ले लिया था। बावजूद इसके इस हैदराबादी प्लेयर को टीम में जगह नहीं मिली है।

मोहाली। राजस्थान रॉयल्स (RR) को मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ मिली हार के बाद उनके कोच ने इसकी वजह बताई। आइपीएल (IPL) में इस साल राजस्थान की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है। इसको लेकर कोच पैडी अपटन का कहना है कि अभी तक वे सही प्लेइंग इलेवन का चुनाव नहीं कर पा रहे हैं। पंजाब के खिलाफ राजस्थान को इस सीजन की छठी हार मिली। आइपीएल 12 में अभी तक राजस्थान ने सिर्फ दो मैच जीते हैं, जिसके चलते वह अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।पंजाब के खिलाफ 12 रनों से मिली हार के बाद पैडी ने कहा, 'हम सही प्लेइंग इलेवन का चुनाव नहीं कर पा रहे हैं। आपके 11 खिलाड़ी हमेशा फॉर्म में हों, ऐसा जरूरी नहीं है। हमें खिलाड़ियों को खुद स्थापित करने का समय देना होगा। हमने अपने प्लेइंग इलेवन को काफी समय से एक जैसा रखा, लेकिन कहीं चूक हो रही है। हमें सही कॉम्बिनेशन के लिए कुछ बदलाव करने पड़ेंगे।'KXIP को मिली निराशाजनक हार पर विचार करते हुए अपटन ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन और मुरुगन अश्विन दोनों ने राजस्थान के बल्लेबाजों को रोकने के लिए अच्छी गेंदबाजी की, जिस वजह से पंजाब ने बाजी मार ली। कोच पैडी ने कहा, 'दोनों अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी की। हालांकि, हमारे बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया, लेकिन वे गैप तलाशने में नाकाम रहे। हम गेंद को सीमा पार नहीं भेज पाए, जिसके चलते मैच पंजाब के पक्ष में चला गया।'गेंदबाजी को लेकर उन्होंने कहा, 'हमारे गेंदबाजों ने कुछ गलतियां की। हमने गलत लाइन और लेंथ पर बॉलिग की। हमने पांच बॉउंड्रीज़ ज्यादा दी, जो नहीं होना चाहिए था। हमने उनके बल्लेबाजों को हिट करने की छूट दी।' राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ इस मैच को 12 रन से गंवा दिया।

मोहाली। किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान आर अश्विन ने मंगलावार को राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ मिली जीत के बाद कहा कि यह वापसी करने का सही समय है। पंजाब की इस आइपीएल (IPL) में यह पांचवीं जीत है, जिसके बाद वो टॉप-4 में पहुंच गई। अश्विन ने राजस्थान के खिलाफ डेब्यू करने वाले अर्शदीप सिंह की भी तारीफ की। इस युवा बॉलर ने टीम के लिए दबाव के समय में दो महत्वपूर्ण विकेट निकाले।लगातार हार का सामना कर रही पंजाब ने मौहाली के पीसीए स्टेडियम में राजस्थान को 12 रनों से हरा दिया। जीत के बाद मैच प्रजेंटेशन के समय अश्विन ने कहा, 'हमारे लिए 10 अंक प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। टूर्नामेंट में ऐसा करने के लिए यह बिल्कुल सही समय है। इस पिच पर लक्ष्य को डिफेंड करना मुश्किल काम है। दूसरे हॉफ में बल्लेबाजी करने में आसानी होती है, ऐसे में हमें लग रहा था कि हमने 10 से 15 रन कम बनाए।लक्ष्य का बचाव करते हुए 20 वर्षीय गेंदबाज अर्शदीप ने शुरू में ही जोस बटलर का विकेट लेकर पंजाब को बड़ा ब्रेकथ्रू दिलाया। अर्शदीप की तारीफ करते हुए अश्विन ने कहा, 'मुझे लगता है कि शुरू के कुछ ओवर्स में अर्शदीप ने अच्छी गेंदबाजी की। हमने बटलर के लिए कुछ प्लान बनाए थे, जिसे उन्होंने बखूबी जमीन पर उतारा। वह गेंद को दोनों तरफ लहरा सकता है। पहले छह ओवर में बाएं हाथ के गेंदबाज के लिए दोनों तरफ स्विंग कराना फायदेमंद साबित होता है, जैसा चेन्नई के लिए दीपक चाहर कर रहे हैं। हमें अर्शदीप से अच्छा करने की उम्मीद है।'केएल राहुल के अर्धशतक (52) और उसके बाद कप्तान रविचंद्रन अश्विन की अगुआई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को यहां अपने घरेलू मैदान में राजस्थान रॉयल्स को 12 रनों से हराकर शानदार जीत हासिल की। यह किंग्स इलेवन पंजाब की इस सत्र में पांचवीं जीत है और उसने प्लेऑफ में पहुंंचने की अपनी उम्मीद को कायम रखा।

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने अंबाती रायुडू को न चुने जाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। गंभीर ने कहा कि रिषभ पंत से ज्यादा रायुडू की चर्चा होनी चाहिए। गंभीर का मानना है कि सिर्फ तीन असफलताओं के बाद रायुडू को विश्व कप टीम से बाहर किया जाना दुखद है। पंत पर ज्यादा चर्चा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि उन्होंने मिले मौके का फायदा नहीं उठाया।
पंत से ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण रायुडू को बाहर करना:-टीम चयन को लेकर दिग्गज लगातार सवाल खड़े कर रहे हैं। पंत की जगह दिनेश कार्तिक को चुने जाने को सुनील गावस्कर ने हैरानी भरा फैसला बताया। वहीं, रायुडू को बाहर किए जाने को गंभीर ने सबसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। सोमवार को विश्व कप के लिए हुई भारतीय टीम की घोषणा के बाद गंभीर ने कहा, 'मुझे लगता है कि पंत को लेकर कोई बहस नहीं होनी चाहिए, लेकिन अंबाती रायुडू के बारे में अधिक बातें की जानी चाहिए। यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि सफेद गेंद के क्रिकेट में 48 के औसत वाले खिलाड़ी को जो केवल 33 वर्ष का है, उसे टीम में जगह नहीं दी गई। चयन में किसी अन्य फैसले से ज्यादा दुखद मेरे लिए यही है।'
खुद से की तुलना;-गंभीर ने रायुडू को न चुने जाने की तुलना खुद से की। गंभीर ने कहा, ' 2007 विश्व कप मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था। एक समय मैं क्रिकेट छोड़ने की सोच रहा था। मैं जानता हूं कि विश्व कप के लिए चुना जाना कितना मुश्किल होता है। आखिरकार हर किसी युवा खिलाड़ी के लिए यह बचपन का सपना होता है कि वह इस बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा बने। मुझे किसा और खिलाड़ी की अपेक्षा रायुडू को लेकर ज्यादा दुख हो रहा है।'
रायुडू ने भी किया ट्वीट:-भारतीय टीम में न चुने जाने के बाद अंबाती रायुडू ने भी ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया जताई है। रायुडू ट्वीट ने करके लिखा,' विश्व कप देखने के लिए मैंने नए थ्रीडी चश्मा ऑर्डर कर दिया है।' विश्व कप के लिए टीम की घोषणा होने के कुछ घंटों बाद रायुडू ने यह ट्वीट किया, इसके बाद से यह सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 32वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 12 रनों से हरा दिया। पंजाब की इस जीत के बाद पूरे खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई, जिसके बाद कप्तान आर अश्विन भांगड़ा करते नजर आए। अश्विन के इस डांस वीडियो को पंजाब की टीम ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट पर पोस्ट किया है। इस वीडियो में अश्विन ढोल पर बैठकर भी डांस करते नजर आ रहे हैं। अश्विन ने इस मैच में बैट और बॉल दोनों से बेहतरीन परफॉर्मेंश दिया।
चौथे स्थान पर पहुंची पंजाब;-यह किंग्स इलेवन पंजाब की इस सत्र में पांचवीं जीत है और इसके बाद वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई। टीम इससे पहले पांचवें स्थान पर थी। इस जीत के बाद उसने प्लेऑफ में पंहुचने की अपनी उम्मीद को कायम रखा। पंजाब से आगे तीन टीमें हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस तीसरे और दिल्ली कैपिटल्स दूसरे पायदान पर है। हालांकि, इन दोनों टीमों के भी 10-10 अंक हैं ,लेकिन रन रेट के चलते पंजाब पीछे है। पंजाब आने वाले मैचों में रन रेट पर फोकस कर सकती है, क्योंकि आखिरी में अगर अंक समान रहते हैं तो प्लेऑफ में पहुंचने के लिए रन रेट का सहारा लिया जाएगा।
पंजाब की पांचवीं जीत:-मोहाली के पीसीए स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में पंजाब की टीम ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 170 रन ही बना सकी। यह जीत पंजाब की पांचवी जीत हैं। केएल राहुल के अर्धशतक (52) और अश्विन की गेंदबाजी के बदौलत टीम को यह जीत मिली। अश्विन को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ दी मैच से नवाजा गया।

 

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले आइसीसी विश्व कप के लिए बहुत मजबूत टीम चुनी है। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने सोमवार को 15 सदस्यीय टीम चुनी जिसकी अगुआई विराट कोहली करेंगे और रोहित शर्मा उप कप्तान होंगे। दिनेश कार्तिक ने दूसरे विकेटकीपर के स्थान की दौड़ में रिषभ पंत को पछाड़कर बाजी मारी।धवन ने कहा कि विश्व कप के लिए हमारी बहुत अच्छी और मजबूत टीम है और हम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने को तैयार हैं। एक बार हम सब वहां पहुंच जाएं तो शानदार प्रदर्शन करेंगे। अपनी आइपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के बारे में बात करते हुए धवन ने कहा कि कोच रिकी पोंटिंग और सलाहकार सौरव गांगुली के अनुभव से टीम को काफी फायदा मिल रहा है। कप्तान के तौर पर उनका अनुभव शानदार साबित हो रहा है। साथ ही हमारी टीम में युवा खिलाड़ी भी परिपक्व हो रहे हैं।मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का मानना है कि (निलंबन के कारण) क्रिकेट से दूर रहने का फायदा अब उन्हें मिल रहा है। पिछले साल एक टीवी चैट शो कॉफी विद करण पर महिलाओं के खिलाफ टिप्पणी के कारण हार्दिक और लोकेश राहुल को बीसीसीआइ ने निलंबित कर दिया था। हार्दिक ने उसके बाद से शानदार वापसी की है और अब वह आइपीएल के मौजूदा सत्र में बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हार्दिक ने सोमवार को आरसीबी के खिलाफ 16 गेंदों पर 37 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। मैच के बाद जब उनसे पूछा गया कि निलंबन के दौरान उन्होंने क्या सीखा, उन्होंने कहा कि कुछ नहीं। यह ठीक था। हर किसी को कोई झटका लगता है और मुझे सुधार करना था। हार्दिक ने कहा कि मुझे इससे अपने शरीर पर काम करने का मौका मिला। इससे काफी मदद मिली और अब सब कुछ ठीक लग रहा है। विश्व कप टीम में चयन को लेकर उन्होंने कहा कि आपको आत्मविश्वास रखना होगा क्योंकि विश्व कप एक बड़ा टूर्नामेंट है। पहली बार विश्व कप खेलूंगा और मुझे लय कायम रखनी होगी। मैं खेल से कुछ समय बाहर था तो वापस आकर लय हासिल करना जरूरी था।

नई दिल्ली। मंगलवार को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम का एलान कर दिया है। बांग्लादेश ने जैसे ही क्रिकेट के महाकुंभ यानी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। उसके बाद एक बांग्लादेशी क्रिकेटर की आंखू में आंसू आ गए। दरअसल, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज तास्किन अहमद को वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं किया गया है। यही वजह रही…
नई दिल्ली। गेंद से छेड़छाड़ मामले में एक वर्ष के बैन के बाद ऑस्ट्रेलियाई विश्व कप टीम में वापसी करने वाले दिग्गज बल्लेबाज स्टीम स्मिथ और डेविड वार्नर के बारे में टीम के कप्तान एरोन फिंच ने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों पिछले 12 महीनों में वही किया जो उनसे करने को कहा गया। ये दोनों खिलाड़ी टीम के साथ काफी अच्छे थे और वो सब कुछ करते थे जो…
नई दिल्ली। सोमवार को मुंबई में वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया। विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में दाएं हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायुडू को जगह नहीं मिली है। टीम इंडिया के चीफ सलेक्टर एमएसके प्रसाद और बीसीसीआई की चयनकर्ताओं की समिति ने उनकी जगह बैटिंग ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में जगह दी है। अब सलेक्शन से वंचित रह जाने…
नई दिल्ली। भारतीय टीम और आइपीएल टीम आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग की परफॉर्मेंस के आधार पर टीम इंडिया के वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम नहीं चुनी जानी चाहिए। रविवार को राजकुमार शर्मा ने कहा है आइपीएल की परफॉर्मेंस वनडे क्रिकेट के लिए कोई पैरामीटर नहीं है। राजकुमार शर्मा ने इस बात पर भी जोर दिया…
Page 1 of 54

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें