वॉशिंगटन - अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेन्स अगले सप्ताह अपनी चार देशों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलेंगे। व्हाइट हाउस ने बताया कि इसी दौरान पेन्स अमेरिका-आसियान सम्मेलन और सिंगापुर में आयोजित हो रहे पूर्वी एशिया सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।
सामान्य तौर पर इन सम्मेलनों में अमेरिका के राष्ट्रपति हिस्सा लेते हैं। लेकिन इस बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुरोध पर पेन्स अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।
पेन्स 11 से 18 नवंबर के बीच जापान, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी जाएंगे। इस दौरान वह अमेरिका-आसियान सम्मेलन, सिंगापुर में आयोजित हो रहे पूर्वी एशिया सम्मेलन और पापुआ न्यू गिनी में आयोजित एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) की बैठक में हिस्सा लेंगे।
व्हाइट हाउस ने बताया कि पेन्स अपनी यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसिंग लूंग, पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओनील और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मिलेंगे। इनके अलावा भी पेन्स अन्य द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे।
अमेरिका-आसियान सम्मेलन, सिंगापुर में पूर्वी एशिया सम्मेलन और पापुआ न्यू गिनी में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) की बैठक में पेन्स के साथ अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बाल्टन भी भाग लेंगे।
उप-राष्ट्रपति की प्रेस सचिव अलिशा फराह ने बताया कि उप-राष्ट्रपति अमेरिका-आसियान सम्मेलन और एपेक में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रतिनिधित्व कर गौरव महसूस कर रहे हैं। इन बैठकों में वह क्षेत्र में अमेरिकी नेतृत्व, स्वतंत्रता, आर्थिक समृद्धि और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा की अपनी प्रतिबद्धताएं दोहराएंगे।
उन्होंने कहा कि बतौर उप-राष्ट्रपति पेन्स तीसरी बार इस क्षेत्र के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान वह कोरियाई प्रायद्वीप के अंतिम और पूर्ण परमाणु निरस्रीकरण के राष्ट्रपति ट्रंप के संकल्प को दुहराएंगे।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें