दुनिया

दुनिया (4666)


लंदन - उत्तरी आयरलैंड की अन्ना ब‌र्न्स ने अपने उपन्यास 'मिल्कमैन' के लिए इस साल का मैन बुकर पुरस्कार जीत लिया है। वह इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजी जाने वाली उत्तर आयरलैंड की पहली महिला लेखिका बन गई हैं। 'मिल्कमैन' एक ऐसी युवती की कहानी है जिसे एक शादीशुदा व्यक्ति से प्यार हो जाता है। इसके चलते दोनों को उत्तरी आयरलैंड में सियासी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।
यह पुरस्कार पाने वाली उत्तरी आयरलैंड की पहली महिला लेखिका
बुकर के 49 साल के इतिहास में यह पुरस्कार जीतने वाली ब‌र्न्स 17वीं और साल 2013 के बाद पहली महिला हैं। बुकर पुरस्कार निर्णायक समिति के प्रमुख क्वामे एंथनी ने उपन्यास को अविश्वसनीय रूप से मौलिक करार दिया। उन्होंने कहा, 'हममें से किसी ने भी इस तरह की किताब कभी नहीं पढ़ी। अन्ना ब‌र्न्स पारंपरिक सोच को चुनौती देती हुई प्रतीत हुई। यह क्रूरता, यौन उत्पीड़न और प्रतिरोध की कहानी है।'
मैन बुकर पुरस्कार के तहत 56 वर्षीय ब‌र्न्स को 52,500 पौंड (करीब 50.85 लाख रुपये) इनामी राशि प्रदान की गई। इंग्लैंड के पूर्वी ससेक्स में रहने वाली ब‌र्न्स को पुरस्कार की होड़ में दो ब्रिटिश, दो अमेरिकी और एक कनाडाई लेखक के साथ मुकाबला करना पड़ा।
पुरस्कार के लिए आई थीं 171 प्रविष्टियां
बुकर निर्णायक दल को इस साल के पुरस्कार के लिए कुल 171 प्रविष्टियां मिली थीं। इनमें से ब‌र्न्स के उपन्यास को सर्वसम्मिति से चुना गया।


लाहौर - पाकिस्तान में छह साल की मासूम बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाले सीरियल किलर को बुधवार को फांसी पर लटका दिया गया। फांसी देने के दौरान जेल में बच्ची के पिता और दूसरे रिश्तेदार भी मौजूद थे। लाहौर से 50 किमी दूर स्थित कौसर शहर में गत जनवरी में जैनब अंसारी की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। वह गत चार जनवरी को लापता हुई थी। इसके पांच दिन बाद उसका शव कूड़े के ढेर से बरामद किया गया।
इस घटना के दो हफ्ते बाद पुलिस ने इमरान अली (23) को गिरफ्तार किया। डॉन न्यूज के अनुसार, मौत की सजा पाए इमरान को कोट लखपत सेंट्रल जेल में बुधवार सुबह फांसी दी गई। इस दौरान मजिस्ट्रेट आदिल सरवर और बच्ची के पिता भी मौजूद थे। जैनब के पिता अमीन अंसारी ने कहा, 'अगर मेरी बेटी जीवित होती तो वह आज सात साल दो महीने की होती।' उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि फांसी के सजीव प्रसारण की इजाजत नहीं दी गई।
सरेआम फांसी देने की मांग खारिज
अमीन अंसारी ने लाहौर हाई कोर्ट में अर्जी देकर दोषी को सरेआम फांसी देने की मांग की थी। अंसारी की ओर से उनके वकील ने हत्यारे की फांसी का जेल से सजीव प्रसारण किए जाने की की मांग की थी लेकिन अदालत ने यह अर्जी नामंजूर कर दी। जस्टिस सरदार शमीम अहमद और जस्टिस शाहबाज रिजवी की पीठ ने उनकी अर्जी मंगलवार को खारिज कर दी। इसके बाद इमरान को फांसी देने का रास्ता साफ हुआ। एक आतंकी रोधी कोर्ट ने गत सप्ताह उसे 17 अक्टूबर को फांसी पर लटकाने का फैसला सुनाया था।
नौ मामलों में था आरोपित
कौसर का रहने वाला इमरान इस तरह की कई वारदातों में लिप्त था। वह नौ नाबालिगों से दुष्कर्म और हत्या के मामलों में आरोपित था। इसमें चार मामलों में कोर्ट फैसला भी सुना चुका है।
देशभर में हुए थे विरोध प्रदर्शन
गत जनवरी में हुई इस जघन्य घटना पर राष्ट्रव्यापी आक्रोश देखने को मिला था। लोगों ने सड़कों पर उतरकर भारी विरोध प्रदर्शन किया था और आरोपित को सख्त सजा देने की मांग की थी।


नई दिल्‍ली - रूस के एक स्‍कूल में धमाका होने से करीब 10 लोगों की मौत और एक दर्जन लोग गंभीर रूप से जख्‍मी हो गए हैं। यह घटना बुधवार को रूस के कर्च शहर में हुई है।
स्‍कूल में हुआ हादसा
रूस की एक न्‍यूज एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक 10 लोगों की मौत की खबर हैं, हालांकि इस घटना में कई लोग जख्‍मी हो गए हैं। यह हादसा गैस ब्‍लास्‍ट होने के कारण हुआ है। ब्‍लास्‍ट इतना जोरदार था कि वहां मौजूद 40 लोग इस हादसे में जख्‍मी हो गए हैं।
40 लोग हुए जख्‍मी
हादसा एक स्‍कूल में हुआ है जहां युवाओं को व्‍यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। बता दें कि 2014 में रूस ने अंतरराष्‍ट्रीय निंदा और पश्चिमी प्रतिबंध के बावजूद क्रीमिया पर अतिक्रमण कर लिया था। केर्च शहर पेनिनसुला में स्‍थित है। यहां पर बने ब्रिज से ही रूस और क्रीमिया के बीच आवागमन होता है। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने ही इस साल मई में सड़क यातायात के लिए पुल खोला था।


काबुल - अफगानिस्तान में 20 अक्टूबर को होने वाले संसदीय चुनाव में तालिबान ने एक और उम्मीदवार को निशाना बनाया है। चुनाव में उतरे एक सांसद की कुर्सी के नीचे बम लगाकर धमाका किया गया। इसमें सांसद समेत चार लोगों की मौत हो गई। इस हमले की तालिबान ने जिम्मेदारी ली है।
हेलमंद प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता उमर झवाक के अनुसार, यह धमाका उस समय किया गया जब सांसद अब्दुल जबर कहरमन बुधवार को अपने समर्थकों के साथ अपने चुनावी दफ्तर में बैठक कर रहे थे। वह तालिबान के गढ़ माने जाने वाले हेलमंद की एक सीट से उम्मीदवार थे। इस हमले में सात लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।
राष्ट्रपति अब्दुल गनी ने हमले की निंदा करते हुए कहा, 'आतंकियों के इस तरह के जघन्य कृत्यों से लोगों का शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में विश्वास कमजोर नहीं होगा।' गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमले के संबंध में हेलमंद की प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह से तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।
दो माह में दस उम्मीदवारों की हत्या
पिछले दो महीने के दौरान आतंकियों के हमले में अब तक दस उम्मीदवारों की हत्या हो चुकी है। दो उम्मीदवार अगवा भी चुके हैं जबकि आतंकी हमले में चार घायल भी हुए हैं।
तालिबान ने दे रखी है धमकी
तालिबान ने इस महीने के शुरू में एक फरमान जारी कर अफगानिस्तान के नागरिकों को संसदीय चुनाव का बहिष्कार करने को कहा था। इसके साथ ही उसने हिंसा और सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की धमकी भी दे रखी है। तालिबान ने कहा है कि देश में 17 साल से जारी युद्ध को खत्म करने का एक ही तरीका है कि विदेशी सेना अफगानिस्तान छोड़े।


न्यूयॉर्क - रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल को देश के विद्युत क्षेत्र को सुधारने का नेतृत्व करने, दूरस्थ गांवों में बिजली पहुंचाने तथा नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार के लिए अमेरिका स्थित पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय शीर्ष ऊर्जा सम्मान से नवाजेगा। उन्हें यह सम्मान 19 नवंबर को दिया जाएगा।
पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ डिजाइन के क्लीनमैन सेंटर फॉर एनर्जी पॉलिसी ने जारी बयान में कहा कि गोयल को 19 नवंबर को चौथे सालाना कार्नट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कार्नट सम्मान फ्रांस के 19वीं सदी के वैज्ञानिक सादी कार्नट की याद में दिया जाता है।
सेंटर ने कहा कि गोयल को भारत के 18 हजार दूरस्थ गांवों को बिजली मुहैया कराने के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है। उसने कहा कि गोयल भारत के विद्युत बाजार को सुधारने तथा नवीकरणीय ऊर्जा के प्रसार में भी महत्वपूर्ण रहे हैं। सेंटर ने पुराने कोयला संयंत्रों को बंद करने के लिए भी गोयल की सराहना की।
इसमें यह भी कहा गया कि देश के पेरिस समझौते के लक्ष्य को हासिल करने के लिए गोयल भारत के बिजली व्यवस्था में सुधार और नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। दुनिया में भारत कार्बन डाइऑक्साइड का चौथा शीर्ष उत्सर्जक है। वर्तमान समय के दौरान भारत में 20 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल हो रहा है और 2030 तक 40 प्रतिशत तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।


इस्लामाबाद - पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में मंगलवार को भीषण ट्रेन हादसा हुआ है। इस हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई जबकि सात घायल हुए हैं। यह हादसा उस वक्त हुआ जब सिंध के कांधकोट जिले में खुशहाल खान खट्टक एक्सप्रेस एक रिक्शे से टकरा गई।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर चालक अपना रिक्शा पार कर रहा था। इसी दौरान रिक्शा ट्रेन की चपेट में आ गया। हादसा इतना जबरदस्त था कि रिक्शे के परखच्चे उड़ गए। इस भीषण हादसे के बाद रेलवे ट्रैक पर रिक्शे और मृतकों के शरीर के हिस्से बिखरे पड़े थे। रिक्शे में सवार एक ही परिवार के थे और वे एक शादी समारोह से लौट रहे थे। हादसे के तुरंत बाद स्थानीय लोग वहां पहंच गए और घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया।
हादसे के बाद रेल यातायात बाधित हो गया है। जिसके कारण कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। बतादें बीते एक महीने में खुशहाल खान खट्टक एक्सप्रेस तीन बार दुर्घटनाग्रस्त हुई है।

वाशिंगटन - सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र (आईटी) की एक हजार से अधिक छोटी कंपनियों के एक समूह ने अमेरिका की आव्रजन एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। यह मुकदमा तीन साल से कम अवधि के लिए एच1बी वीजा जारी करने को लेकर किया गया है। इससे कंपनियों का काम प्रभावित हो रहा है। आईटी कंपनियों के इस समूह मे एक हजार से ज्यादा कंपनियां हैं, जिन्हें ज्यादातर भारतीय मूल के…
लंदन - अमेरिकी इंटरनेट कंपनी गूगल और यूके की ऑरेन्ज कम्युनिकेशन फ्रांस से अमेरिका तक समुद्र के अंदर हाईस्पीड इंटरनेट केबल बिछाने का काम कर रही हैं। कुल 6,600 किलोमीटर लंबी लाइन का संचालन वर्ष 2020 तक शुरू हो जाएगा। इस केबल लाइन से 30 टेराबाइट की इंटरनेट स्पीड मिलेगी, जिसका कई देशों को लाभ मिलेगा।फ्रांस के अटलांटिक तट से शुरू होने वाली इस केबल का नाम ख्यात नोबेल पुरस्कार…
न्‍यूयॉर्क - मोनिका लेविंस्‍की से रिश्‍ते जगजाहिर होने पर पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन का इस्‍तीफा नहीं देने का निर्णय सही था। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और बिल क्लिंटन की पत्‍नी ने पति का बचाव करते हुए एक इंटरव्‍यू के दौरान यह कहा। हिलेरी ने कहा कि मोनिका के साथ बिल क्लिंटन का अफेयर करना सत्‍ता का गलत इस्‍तेमाल नहीं है, इसलिए इस्‍तीफा न देने का फैसला सही…
दोहा - अमेरिका के विशेष शांति वार्ताकार जल्मी खलीलजाद से दोहा में मिले एक तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने कहा है कि अमेरिका, अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस लेने पर चर्चा करने को तैयार है।तालिबानी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने अल जज़ीरा को बताया कि तालिबानी नेताओं के साथ बैठक करने के लिए छह अमेरिकी प्रतिनिधि दोहा आए हैं और वे सैनिकों की वापसी सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए…
Page 1 of 334

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें