दुनिया

दुनिया (197)


कीव (Hum Hindustani)-Volodymyr Zelensky: यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 13वां दिन है। इतने दिनों में यूक्रेन का बड़ा नुकसान हुआ है। यूक्रेन ने कई देशों से मदद मांगी लेकिन रूस की धमकियों के आगे बड़े-बड़े देशों की आवाज धीमी पड़ गई। इस युद्ध की एक बड़ी वजह यूक्रेन का NATO में शामिल होने की योजना भी थी। हालांकि अब राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने स्पष्ट कह दिया है यूक्रेन अब NATO की सदस्यता की मांग नहीं करेगा।
जेलेंस्की की बातों से ऐसा लग रहा था कि जैसे वह हार मान चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिन दो प्रांतों को लेकर युद्ध से पहले रूस ने ऐलान किया था उन दोनों के बारे में भी वह समझौता करने को तैयार हैं। बता दें कि 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन के दो अलगाववादी प्रांतों लुहांस्क और डोनेत्स्क को स्वतंत्र घोषित कर दिया था।
रूस को इस बात का डर था कि अगर NATO की सेनाएं यूक्रेन तक आ गईं तो फिर वहां से मॉस्को भी ज्यादा दूर नहीं है। रूस की मांगों के बारे में जेलेंस्की ने कहा कि वह बातचीत करने को तैयार हैं। जेलेंस्की ने कहा कि वह केवल सुरक्षा की गारंटी मांग रहे हैं। उन्होंने कहा, ये दो प्रांतों पर किसी भी देश का कब्जा नहीं है। रूस ने इसको लेकर दावा किया है। रूस खुद एक स्यूडो रिपब्लिक देश है। हालांकि मैं बातचीत के जरिए कोई रास्ता निकालने को तैयार हूं। जरूरी यह है कि जो लोग चाहते हैं कि वे प्रांत यूक्रेन का हिस्सा हों, उन्हें शांति से रहने दिया जाए।

russia-ukraine-war-zelensky-said-will-never-seek-nato-membership-hard-to-fight-putin

कीव(HH USA)

यूक्रेन के गृह मंत्रालय का कहना है कि रूस हमले में 352 नागरिक मारे गए हैं। जिसमें 14 बच्चे भी शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि 116 बच्चों सहित 1,684 लोग घायल हुए हैं। मंत्रालय के बयान में यूक्रेन के सशस्त्र बलों के हताहत होने पर कोई टिप्पणी नहीं की गई। रूस का दावा है कि उसके सैनिक केवल यूक्रेनी सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहे हैं और कहते हैं कि यूक्रेन की नागरिक आबादी को कोई खतरा नहीं है। रूस ने मारे गए अपने सैनिकों की संख्या के बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को स्वीकार किया कि रूसी सैनिक मारे गए और घायल हो गए, बिना कोई संख्या बताए। रूसी रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता, मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा "हमारे साथी मारे गए और घायल हो गए, बिना कोई आंकड़ा दिए। उन्होंने कहा कि रूस के नुकसान यूक्रेनी सेना की तुलना में "कई गुना" कम थे। यूक्रेन का दावा है कि उसकी सेना ने 3,500 रूसी सैनिकों को मार डाला है। कोनाशेनकोव ने यह भी कहा कि गुरुवार को आक्रामक शुरुआत के बाद से, रूसी सेना ने 27 कमांड पोस्ट और संचार केंद्र, 38 वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम और 56 बनाए रखा है। 1,067 यूक्रेनी सैन्य ठिकानों को मार डाला, रडार स्टेशनों सहित। कोनाशेनकोव के दावे और यूक्रेन के आरोप कि उसके सैनिकों ने हजारों रूसी सैनिकों को मार डाला, स्वतंत्र रूप से प्रमाणित नहीं किया जा सकता है।

 

Attacks in Ukraine and Russia killed 352 people, including 14 children, and injured 1,684

नई दिल्ली(HH USA)

रूस और यूक्रेन के युद्ध राजधानी कीव में सप्ताहंत का कर्फ्यू हटा दिया गया है। भारत ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकासी के लिए ट्रेन स्टेशन जाने को कहा है। यूक्रेन में भारत के करीब 15 हजार नागरिक फंसे हुए हैं और उनमें अधिकतर छात्र हैं। यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया है कि भारतीय छात्रों को निकालने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का इंतजाम किया गया है। रेलवे स्टेशन से यूक्रेन के पश्चिमी हिस्सों तक ट्रेन जाएगी। ट्वीट में कहा गया है, कीव में सप्ताहंत का कर्फ्यू हटाया गया है सभी छात्रों से अपील है कि पश्चिमी हिस्सों के लिए अपनी यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचें यूक्रेन रेलवे बचाव कार्य के लिए स्पेशल ट्रेन चला रही है।भारत सरकार ने ऑपररेशन गंगा के तहत भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए एक खास ट्विटर हैंडल बनाया है। इस ट्विटर अकाउंट पर यूक्रेन के बॉर्डर से लगते देशों हंगरी, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवैक रिपब्लिक- के हैल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं। रूस ने कई महीनों के तनाव के बाद गुरुवार सुबब यूक्रेन के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन शुरू किए थे रूस को यूक्रेन के नाटो में शामिल होने पर आपत्ति थी। वहीं स्पाइसजेट की तरफ से खबर आई है कि भारतीयों के बचाव के लिए बुडापेस्ट के लिए स्पेशल फ्लाइट चलाई जाएंगी और भी बचाव के लिए फ्लाइट्स चलाए जाने की योजना है। स्पाइस जेट की बुडापेस्ट, हंगरी से भारतीयों को वापस लाने की योजना है। एयरलाइन इस स्पेशल फ्लाइट के लिए अपने बोइंग 737 मैक्स एयरक्राफ्ट का प्रयोग करेगी। एयरक्राफ्ट दिल्ली से बुडापेस्ट जाएगा जॉर्जिया के कुटैसी से ऑपरेट करेगी।

नई दिल्ली(HH USA)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में 8,013 लोगों के कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारत का कोविड-19 केसलोड बढ़कर 42,924,130 हो गया है। जबकि सक्रिय मामले घटकर 1,02,601 हो गए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 119 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,13,843 हो गई है। लगातार 22 दिनों से दैनिक कोविड-19 मामले एक लाख से कम रह गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामलों में कुल संक्रमण का 0.24% शामिल है और राष्ट्रीय कोविड-19 की वसूली दर में और सुधार हुआ है। 24 घंटे की अवधि में सक्रिय कोविड-19 केसलोड में 8,871 मामलों की कमी दर्ज की गई है। मंत्रालय के अनुसार, दैनिक सकारात्मकता दर 1.11% दर्ज की गई, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता दर 1.17% दर्ज की गई।

 

Corona's speed is stopping, 8,013 new cases of corona arrived in the country

 

 

नई दिल्ली(HH USA)

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला था और तीसरा दिन है। इन दिनों में तबाही ही कई तस्वीरें सामने आई। वहीं, बीती रात रूस और यूक्रेन के बीच जल्द बातचीत होने की भी उम्मीद जगीं। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण में हजारों लोग मारे गए हैं। जबकि यूक्रेन ने दावा किया कि उसकी सेना ने 1,000 से अधिक रूसी सैनिकों को मार डाला। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसके सैनिकों ने यूक्रेन में 211 सैन्य बुनियादी सुविधाओं को नष्ट कर दिया है।राजधानी कीव पर रूसी मिसाइलों से हमलों के बाद रूस-यूक्रेन संकट गहरा गया। देर रात एक संदेश में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा हम सभी यहां अपनी स्वतंत्रता, अपने देश की रक्षा कर रहे हैं, और इसी तरह करते रहेंगे।इस बीच अमेरिकी सरकार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पर प्रतिबंध लगाने के मामले में यूरोपीय देशों के साथ आई है। रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाया गया जिसपर रूस ने वीटो लगा दिया। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने रूसी सैनिकों को वापस लौटने को कहा है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि रूस द्वारा हमला शुरू करने के बाद से 120,000 से अधिक यूक्रेनी शरणार्थी देश छोड़ चुके हैं। यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि रूसी हमले में 198 लोग मारे गए हैं और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने शनिवार को बताया कि मरने वालों में तीन बच्चे भी हैं। उनके बयान में स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया था कि हताहतों में सैन्य और नागरिक दोनों शामिल थे या नहीं। उन्होंने कहा कि गुरुवार को बड़े पैमाने पर हवाई और मिसाइल हमलों और उत्तर, पूर्व और दक्षिण से यूक्रेन में सैनिकों के हमले के साथ शुरू हुए रूसी आक्रमण में 33 बच्चों सहित अन्य 1,115 लोग घायल हो गए।

 

Ukraine's health minister said - 198 people were killed and more than 1,000 injured in Russian attack

नई दिल्ली(HH USA)

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज तीसरा दिन है। यूक्रेन-रूस के बीच जारी संकट पर चर्चा के लिए आज भी सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक होनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और हरदीप सिंह पुरी भी शामिल होंगे। इस बैठक में जहां यूक्रेन में ताजा हालात और भारत की आगे की रणनीति पर चर्चा होगी, वहीं यूक्रेन में फंसे भारतीय को लाने के तरीके पर भी चर्चा होगी। इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए  एअर इंडिया ने अपनी दो उड़ानें शुक्रवार को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट भेज दिया है। दोनों विमान आज भारत के लिए उड़ान भरेगा। भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं। उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जायेंगे ताकि उन्हें एअर इंडिया की इन दो उड़ानों के जरिए स्वदेश लाया जा सके।प्रधानमंत्री मोदी ने बाद में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की थी और तत्काल हिंसा समाप्त करने का आह्वान किया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित वापसी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

 

Cabinet Committee meeting on Security Affairs today to discuss the ongoing crisis between Ukraine-Russia

नई दिल्ली(HH USA) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत ने 11,499 नए कोरोना वायरस संक्रमण दर्ज किए। जिससे कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 42,905,844 हो गई। जबकि सक्रिय मामले घटकर 1,21,881 हो गए। 255 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,13,481 हो गई, जो सुबह 8 बजे अपडेट किया गया डेटा है। लगातार 20 दिनों से दैनिक कोविड-19 मामले एक…
नई दिल्ली(HH USA) जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों के बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने यहां मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया है। हालांकि इस मुठभेड़ में एक स्थानीय की मौत की भी खबर है। सुरक्षाबलों ने मारे गए आतंकियों के कब्जे से हथियार, गोला-बारूद सहित अनेकों आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। फिलहाल इलाके में तलाशी अभियान जारी है। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों को शोपियां जिले के…
नई दिल्ली(HH USA) यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है। केंद्र सरकार ने यूक्रेन फ्लाइट्स भेजने का फैसला किया है। सरकार इसकी तैयारी कर रही है। युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी का खर्च भी भारत सरकार उठाएगी। सूत्रों ने कहा कि भारत सरकार यूक्रेन में भारतीयों के लिए निकासी उड़ानों का आयोजन कर रही है। फंसे नागरिकों की इस निकासी के लिए…
नई दिल्ली(HH USA) पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने 33 साल पुराने रोड रेज मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर अपने खिलाफ दायर समीक्षा याचिका को खारिज करने की मांग की है। अपने हलफनामे में सिद्धू ने कहा कि फैसले पर पुनर्विचार का कोई वैध आधार नहीं है। शीर्ष अदालत शुक्रवार को मामले की सुनवाई करेगी। याचिका सुप्रीम कोर्ट के 2018 के फैसले को चुनौती देती है।…
Page 1 of 15

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें

data-ad-type="text_image" data-color-border="FFFFFF" data-color-bg="FFFFFF" data-color-link="0088CC" data-color-text="555555" data-color-url="AAAAAA">